गोभी-पालक – फूलगोभी और पालक को मिलाकर तैयार की जाने वाली सब्जी बनाने की विधि – 23 मई 2015

पाक कला

आज मैं आपको गोभी-पालक की सब्जी तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ जिसे फूलगोभी और पालक मिलाकर बनाया जाता है। यह सब्जी न सिर्फ बहुत स्वादिष्ट और पकाने में आसान है बल्कि उसमें बहुत सा लौह तत्व, विटामिन सी, काफी मात्रा में रेशे (फाइबर) और कम कार्बोहाइड्रेट्स होने के कारण वह स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद भी है। आज ही इसे घर में बनाकर देखें और मुझे बताएँ कि यह सब्जी आपको कैसी लगी-मुझे तो यह बहुत पसंद है!

गोभी-पालक – फूलगोभी और पालक मिलाकर तैयार की जाने वाली सब्जी

फूलगोभी और पालक का रुचिकर मिश्रण-स्वादिष्ट, बनाने में आसान और स्वास्थ्यकर!

गोभी-पालक की सब्जी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम फूलगोभी
500 ग्राम पालक
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1/2 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

गोभी-पालक कैसे तैयार करें?

शुरुआत पालक की सफाई से करें। अगर उनकी पत्तियाँ बड़ी हैं और डंठल मोटे और सख्त हैं तो आप उन्हें काटकर अलग कर सकते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है और पालक के पत्ते छोटे और मुलायम हैं तो सामान्यतया आप धुली हुई पालक को ही सीधे बरतन में रखकर उबाल सकते हैं। बरतन पर ढक्कन रखकर बरतन को स्टोव पर रखें। शुरुआत मध्यम आँच से करें और कुछ देर पालक को पकने दें। तीन मिनट के बाद स्टोव की लौ धीमी कर दें और पालक को सात मिनट तक और पकने दें।

इस बीच आप फूलगोभी को भी अच्छी तरह धोकर मध्यम आकार में काट लें। अब एक बरतन में तेल गरम करें और जब तेल पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला और हल्दी पाउडर डालकर तड़का लगाएँ। मसालों को कड़ाही में लगातार हल्के हाथों से चलाते रहें, जिससे वे जलने न पाएँ और अच्छी तरह भुनकर मसालों की खुशबू रसोई में फैल जाए। अंत में कटी हुई फूलगोभी डालकर पुनः अच्छी तरह चलाएँ, जिससे मसाले सब्जी में अच्छी तरह मिल जाएँ। ऊपर से नमक भुरककर बरतन को ढँक दें और अगले दस मिनट तक गोभी को पकने दें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें, जिससे सब्जी जलकर तले में चिपकने न लगे।

अब पालक की जाँच करें-अगर वह मुलायम हो चुकी है तो उसे बाहर निकालकर, एक ब्लेंडर में रखकर उसकी प्यूरी तैयार कर लें।

अंततः, जब फूलगोभी भी नरम हो जाए तो आप उसमें पालक की प्यूरी भी मिला दें। बस हो गया-आपकी सुस्वादु गोभी-पालक तैयार है!

भोजन के साथ इस स्वास्थ्यवर्धक सब्जी का आनंद लें।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar