घिया-बैंगन – लौकी और बैंगन की सब्जी – 1 अगस्त 2015

पाक कला

कुछ समय पहले हमारा रसोइया दोपहर को हमारे पास आया और पूछने लगा कि शाम के खाने में क्या बनाऊँ। समस्या यह थी कि उसके पास सिर्फ बैंगन और लौकी उपलब्ध थी- लौकी जिसे अंग्रेज़ी में बॉटल गॉर्ड कहते हैं। इतने बड़े आश्रम परिवार के लिए दोनों सब्जियाँ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं थीं। तो किसी को भेजकर और सब्जियाँ मँगवाने के स्थान पर हमने सोचा कि कुछ नया किया जाए: दोनों सब्जियों को मिलाकर सब्जी तैयार की जाए! और हुआ यह कि शाम को सब्जियों के इस मिश्रण ने भोजन में अनोखा स्वाद भर दिया! और हाँ, यह लिखते हुए फिर खयाल आ रहा है कि अंग्रेज़ी में बाद वाली सब्जी को ओबर्शीन, एगप्लांट और बृंजल भी कहते हैं लेकिन यह ब्लॉग हिन्दी में है तो यहाँ बैंगन चलेगा, वैसे कहीं कहीं भटा भी कहते हैं।

घिया-बैंगन की सब्जी

लौकी पसंद करने वालों को लौकी और बैंगन का यह संयोजन बहुत भाएगा! आसान और अत्यंत स्वादिष्ट!

घिया-बैंगन की सब्जी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम: घिया
500 ग्राम: बैंगन
1 बड़ा चम्मच: वनस्पति तेल
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच जीरा
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटी चम्मच अमचूर
स्वाद के अनुसार नमक

घिया-बैंगन की सब्जी कैसे तैयार करें?

घिया और बैंगन दोनों सब्जियों को धोने से तैयारी की शुरुआत करें। अब एक तीखे चाकू से घिया को छिलना होगा। फिर डंठल और दोनों ओर के सिरे काटकर निकालने के बाद दोनों सब्जियों के मध्यम आकार में टुकड़े कर लें।

एक कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी डालकर हल्के हाथों से चलाएँ जिससे वे जलें नहीं लेकिन अच्छी तरह भुन जाएँ। जब मसालों का रंग बदलकर थोड़ा गहरा हो जाए, उनमें सब्जियाँ मिला देना और अच्छी तरह चलाकर एकसार करें। फिर नमक डालकर पुनः चलाएँ और उसके बाद कड़ाही पर ढक्कन रखकर अगले पंद्रह मिनट तक सब्जियों को मध्यम आँच पर पकने दें। बीच-बीच में ढक्कन खोलकर सब्जियों को चलाते रहें।

पंद्रह मिनट बाद ढक्कन हटा दें और पुनः चलाकर सब्जियों को पाँच मिनट और पकने दें। अंत में थोड़ा सा अमचूर मिलाकर चलाएँ और स्टोव बंद कर दें। आपकी सब्जी तैयार है!

गर्मागर्म परोसें और भोजन के साथ उसके अनोखे स्वाद का आनंद लें।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar