गाजर, मटर और शिमला-मिर्च की सब्जी – 25 जनवरी 2014

पाक कला

वृन्दावन में हम अब भी ठंड का मज़ा ले रहे हैं और उसके साथ ही ठंड में उपलब्ध होने वाली सब्जियां पकाकर खाने का भी। गाजर हमारी पसंदीदा सब्जियों में से एक है और जब कि यूरोप में मिलने वाली नारंगी गाजरों के मुक़ाबले यहाँ मिलने वाली गाजरें ज़्यादा लाल और मीठी होती हैं, आप यह डिश बनाने में किसी भी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में बनाकर देखें, आप उँगलियाँ चाटते रह जाएंगे!

गाजर-मटर-शिमला मिर्च

ठंड में पकाई जाने वाली सब्जी, जो आपको भीतर तक ऊष्मा से भर देगी! स्वादिष्ट और बनाने में आसान-कोशिश कीजिए!

गाजर-मटर-शिमला मिर्च पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


250 ग्राम गाजर
250 ग्राम शिमला मिर्च
100 ग्राम हरे मटर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच ज़ीरा

1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटी चम्मच अमचुर
स्वाद के अनुसार नमक

गाजर-मटर-शिमला मिर्च कैसे पकाएँ?

सबसे पहले गाजर और शिमला मिर्च को अच्छे से धो लें। गाजर छीलकर उनके दोनों सिरों को थोड़ा सा काटकर फेंक दें। फिर शिमला मिर्च बीच से काटकर भीतर के डंठल और बीजों को फेंक दें। उसके बाद गाजर और शिमला मिर्च को बारीक काटकर अलग-अलग बरतनों में रख लें। मटर छीलकर उसके दाने निकाल लें।

एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, गर्म मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर तब तक चलाएं जब तक वह अपनी खुशबू न छोड़ दे और सारे मसालों का रंग हल्का भूरा न हो जाए।

जब उनका रंग भूरा हो जाए तब उसमें गाजर मिला दें और अच्छे से चलाएं, जिससे सारे मसाले गाजर के टुकड़ों के साथ अच्छी तरह मिल जाएँ। नमक भुरककर कढ़ाई पर ढक्कन रख दें और गाजर को पकने दें। अगले पाँच मिनट तक मध्यम आंच में रखने पर सब्जी को चलाने कि आवश्यकता भी नहीं है।

इतना समय बीतने के बाद कढ़ाई पर से ढक्कन हटाकर उसमें हरे मटर डाल दें और मिश्रण को अच्छी तरह चलाएं, जिससे सारे अवयव एकसार हो जाएँ। फिर कढ़ाई पर ढक्कन रखकर पुनः सब्जियों को पकने दें। उन्हें बार-बार चलाने की आवश्यकता नहीं है।

पाँच मिनट के बाद ढक्कन खोलकर इस मिश्रण में शिमला मिर्च के टुकड़े डाल दें और मिश्रण को पुनः ढँककर फिर से पाँच मिनट तक पकने दें।

आखिर में आपको ढक्कन खोलकर एक या दो मिनट तक सब्जियों को सिर्फ चलाते रहना है, जिससे सब्जियाँ अच्छी तरह भुन जाएँ। आखिर में सब्जी में अमचूर मिलाएँ और फिर से सारी सब्जियों को अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें। अपने स्वाद के अनुसार खट्टापन बढ़ाने के लिए अमचूर की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं। जब भी अतिरिक्त अमचूर मिलाएँ सब्जियों को अच्छी तरह चला लें। बस आपकी गाजर-मटर-शिमला मिर्च की यह डिश तैयार है!

भोजन के साथ इसके स्वाद का मज़ा लें!

Leave a Comment