गाजर का रायता – गाजर और दही मिलाकर बनाया जाने वाला रायता – 3 मई 2014

पाक कला

मैं पहले ही आपको बता चुका हूँ कि गर्मियों में हम अधिक मात्रा में हल्के व्यंजन ग्रहण करते हैं और अक्सर दही के साथ इन व्यंजनों को तैयार करते हैं। तो आज मैं आपको एक और ऐसी ही व्यंजन-विधि बताना चाहता हूँ: दही और गाजर मिलाकर बनाया जाने वाला गाजर का रायता!

गाजर का रायता – गाजर और दही मिलाकर बनाया जाने वाला रायता

दही से तैयार की जाने वाली और गर्मियों की सर्वथा उपयुक्त डिश, जिसे साइड डिश की तरह भोजन के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है! यह भोजन का स्वाद द्विगुणित कर देगा!

गाजर का रायता तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


100 ग्राम दही
100 ग्राम गाजर
250 ग्राम शिमला मिर्च
1/2 छोटी चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1/2 छोटी चम्मच काली सरसों
4 कढ़ी पत्तियाँ (मीठी नीम की पत्तियाँ)

स्वाद के अनुसार नमक

गाजर का रायता कैसे बनाएँ?

गाजर धोकर छील लें और उन्हें बारीक टुकड़ों में काट लें। अब एक बरतन में दही लेकर उसे हैंड-ब्लेंडर की सहायता से अच्छी तरह फेंट लें। हल्का फेन आ जाए तो समझिए यह काम हो गया है। अब इस दही में गाजर के बारीक टुकड़े और थोड़ा सा नमक मिला दें और मिश्रण को अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें।

एक कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तब उसमें सरसों का तड़का लगाएँ। सरसों तड़तड़ाने का स्वर बहुत मजेदार होता है मगर वह जल न जाए इसलिए उसे हल्के हाथों से चलाते भी रहें। इसे एक-दो बार चलाने के बाद उसमें आप कढ़ी पत्तियाँ डालकर पुनः चलाएं। कुछ देर चलाते रहें और जब भुनकर उनकी खुशबू फैलने लगे तो मसालों सहित इस पूरे तड़के को सीधे गाजर मिश्रित दही में झोंक दें। एक बार फिर झनझनाहट की आवाज़ के साथ खुशबू रसोई में फैल जाएगी और तब उसे एक बार फिर चलाकर एकसार कर लें। बस हो गया, आपका गाजर का रायता तैयार है! रायते को आप फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसे ठंडा ही परोसा जाता है।

खाने के साथ इसका मज़ा लें!

Leave a Comment