गाजर-चुकंदर का सूप – गाजर और चुकंदर मिलाकर तैयार सूप – 21 मार्च 2015

पाक कला

पिछले हफ्ते बताए गए सूप को बहुत से लोगों ने पसंद किया और इसलिए आज मैं एक और सूप तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ, जो हमारा पसंदीदा सूप है: गाजर-चुकंदर का सूप, जिसे गाजर और चुकंदर के मिश्रण में जीरे का तड़का लगाकर बनाया जाता है। यह बनाने में आसान है और भोजन से पहले ग्रहण करने हेतु सर्वथा उपयुक्त-वैसे ब्रेड के साथ यह अपने आप में पूरा नाश्ता भी है!

गाजर-चुकंदर का सूप

अगर आप भोजन से पहले परोसने के लिए किसी बढ़िया सूप की तलाश कर रहे हैं तो हाजिर है, आम टमाटरों के सूप से अलग, अनोखा और स्वादिष्ट सूप! बनाने में आसान और खाने में मज़ेदार!

गाजर-चुकंदर का सूप तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

50 ग्राम चुकंदर
200 ग्राम गाजर
400 मिलीलीटर पानी
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 नींबू
स्वाद के अनुसार नमक

गाजर-चुकंदर का सूप कैसे तैयार करें?

गाजर और चुकंदर को धोने के साथ शुरुआत करें। डंठलें काटकर अलग कर दें और उन्हें बड़े टुकड़ों में काट लें। एक बरतन में पानी के साथ इन टुकड़ों को उबाल लें। सब्जियों को लगभग पंद्रह मिनट तक उबलने दें।

पंद्रह मिनट बाद बरतन में मौजूद पूरी सामग्री को एक ब्लेंडर में या अगर आप हाथ वाले ब्लेंडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किसी गहरे बरतन में रख लें। ऊपर से नमक मिलाएँ और ब्लेंडर चलाकर सब्जियों की अच्छी, बारीक प्यूरी तैयार करके उसे अलग रख दें।

एक कड़ाही में तेल गरम करें और जब वह अच्छा गरम हो जाए तो आँच थोड़ी धीमी करके उसमें जीरे का तड़का लगाएँ। कुछ देर चलाते रहें जिससे जीरा जलने न पाए। जब उसका रंग भुनकर हल्का भूरा हो जाए और उसकी खुशबू रसोई में फैलने लगे तो स्टोव बंद करके तड़के को सीधे सूप में उंडेल दें।

सूप में अब नींबू काटकर निचोड़ लें और ऊपर मक्के के दाने डालकर उसे थोड़ा सजा दें। बस, हो गया! दोस्तों के साथ सूप का मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar