सौंफ ज़ायका (फेनल डिलाइट) – शिमला मिर्च और टोफू के साथ सौंफ की गांठ – 10 जनवरी 2015

पाक कला

आज मैं आपको सर्दियों में पकाया जाने वाला एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे यशेंदु ने अपने जर्मनी प्रवास के दौरान पकाया था। वहाँ उसने धुँधुआए टोफू (smoked tofu) का उपयोग किया था लेकिन अगर आपको न मिले तो आप उसकी जगह सामान्य टोफू या पनीर के टुकड़ों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सौंफ ज़ायका – शिमला मिर्च और टोफू के साथ

एक अत्यंत आसान शीतकालीन व्यंजन, जिसमें खास भारतीय स्वाद का स्पर्श भी है!

सौंफ ज़ायका तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 सौंफ की गांठ
1 शिमला मिर्च
150 ग्राम स्मोक्ड टोफू या पनीर
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

1/2 छोटी चम्मचज़ीरा
1/2 छोटी चम्मचसोंठ पाउडर
1 छोटी चम्मचधनिया पाउडर
1 चुटकी जावित्री
2 बड़े चम्मच पानी
1/2 छोटी चम्मचहल्दी पाउडर
50 ग्राम सावर क्रीम या बंधा हुआ दही
स्वाद के अनुसार नमक

सौंफ ज़ायका कैसे तैयार करें?

सबसे पहले सारी सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। फिर सौंफ और शिमला मिर्च को बारीक काट लें। टोफू या पनीर के भी वर्गाकार टुकड़े काट लें।

एक कड़ाही में जैतून का तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तब आँच थोड़ी धीमी करने के बाद तेल में जीरा, जावित्री, गर्म मसाला, धनिया पाउडर, अदरक का पाउडर और अंत में हल्दी पाउडर डालकर मसालों के इस मिश्रण को हल्के हाथों से लगातार चलाते हुए भून लें। जब मसालों की खुशबू रसोई में फ़ैल जाए और उनका रंग हल्का भूरा हो जाए तब समझिए कि मसाले भुन गए।

अब इन मसालों के मिश्रण में सौंफ भी मिला दें और चलाएँ। फिर नमक भुरकें और पुनः अच्छी तरह चलाएँ जिससे सारा मिश्रण एकसार हो जाए। अब इस मिश्रण में दो चम्मच पानी मिला दें और कड़ाही पर ढक्कन रखकर सौंफ को लगभग दस मिनट तक मध्यम आँच में पकने दें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें।

दस मिनट बाद इस मिश्रण में शिमला मिर्च के टुकड़े डालें और अच्छी तरह चलाने के पश्चात् कड़ाही पर ढक्कन रखकर अगले पाँच से सात मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें जिससे सब्ज़ियाँ जलने न पाएँ।

इसके बाद इस मिश्रण में टोफू या पनीर के टुकड़े भी मिला दें और अच्छी तरह चलाकर सब्जियों में मिला लें और कड़ाही पर ढक्कन रखकर अगले पाँच मिनट तक पकने दें। एक या दो बार ढक्कन हटाकर मिश्रण को चलाते रहें। पाँच मिनट बाद जाँच कर लें कि शिमला मिर्च और सौंफ अच्छे मुलायम हो गए हैं या नहीं। जब वे खाने लायक नरम हो जाएँ तब उसमें सावर क्रीम डालकर सारी सब्जियों को पुनः एक बार अच्छी तरह चलाएँ। सावर क्रीम को गरम हो जाने दें और बस, उसके बाद डिश तैयार है, गरमा-गरम परोसें!

आप देखेंगे कि आपके वे मेहमान भी, जिन्होंने आज तक सौंफ की सब्जी नहीं खाई है या जो सौंफ की सब्जी पसंद नहीं करते, उँगलियाँ चाटते नज़र आएँगे!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar