फालसे का शरबत – ग्रीष्म ऋतु का तरावटदार पेय – 16 मई 2015

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

ग्रीष्म ऋतु के लिए आज मैं आपको एक शानदार पेय बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे मेरे एक पसंदीदा फल की मदद से तैयार किया जाता है। यह फल हमें बहुत थोड़े समय के लिए, सिर्फ इसी मौसम में उपलब्ध होता है और इसका नाम है, फालसा जिसका वैज्ञानिक नाम grewia asiatica है। यह गाढ़े जामुनी रंग का फल लगभग काला और खट्टा-मीठा, बेर जैसा होता है और इससे गर्मियों में बढ़िया तरावटदार पेय तैयार किया जा सकता है। अगली बार जब भी बाज़ार में आपको फालसा मिल जाए, खरीदना न भूलें और घर पर उसका यह शरबत तैयार करके देखें!

फालसे का शरबत-ग्रीष्म ऋतु का तरावटदार पेय

इस विधि से फालसे का खट्टा-मीठा और नमकीन शरबत घर में तैयार करें!

फालसे का शरबत – ग्रीष्म ऋतु का तरावटदार पेय

भिगोकर रखने का समय:
बनाने में लगाने वाला समय:

सामग्री

500 ग्राम फालसा
1 लीटर पानी
150 ग्राम शक्कर का चूर्ण
1/4 छोटा चम्मच नमक
1/4 छोटा चम्मच काला नमक
1 छोटी चम्मचज़ीरा

फालसे का शरबत कैसे तैयार करें?

सबसे पहले एक बरतन में पानी लेकर फालसों को हल्के हाथों से अच्छी तरह धो लें। यह फल बहुत नाज़ुक होता है इसलिए उसे अधिक रगड़-रगड़कर या मसलकर साफ करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि सिर्फ पानी में रखकर हिला देना ही पर्याप्त होगा। जो भी धूल होगी ऐसा करने से निकल जाएगी और बेरियाँ भी मैश नहीं होंगी।

बेरियों को एक दूसरे बरतन में लेकर उसमें एक लीटर पानी मिला दें और तीन घंटे तक बेरियों को उसमें भीगने दें।

इतना समय हो जाने के पश्चात अपने हाथ अच्छी तरह धोकर बेरियों को उसी पानी में मैश कर लें। भीगने के बाद बेरियाँ और भी नरम हो जाएँगी और उन्हें मैश करके उनका गूदा निकालना बहुत आसान होगा। जब मैश करने का यह काम अच्छी तरह हो जाए, उसमें शक्कर मिलाकर अच्छी तरह पुनः मैश करें।

अब एक मोटी चलनी लें, जिसके छेद बहुत बारीक न हों, और इस मिश्रण को उसमें रखकर दबाएँ, जिससे उसका सारा रस निकाल आए। इस बात की चिंता न करें कि कुछ गूदा भी छलनी में से निकल गया है-दरअसल यह गूदा ही स्वास्थ्यकर होता है! बाकी के छूंछ को फेंक दें और फिर फालसे के इस तरह तैयार रस में दोनों प्रकार के नमक मिला दें।

एक उथले तवे पर जीरा भूनें और जब वह गहरे भूरे रंग का हो जाए, जीरे को तवे से निकालकर एक मोर्टार में बारीक पीस लें। यह पाउडर फालसे के शरबत में मिला दें। बस हो गया! अब आप उसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं या बर्फ के टुकड़े डालकर!

इस स्वादिष्ट, तरावटदार पेय का मज़ा लें!