दलिया खिचड़ी – दले हुए गेहूँ और सब्जियों से तैयार खिचड़ी – 17 जनवरी 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक ऐसा व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ जो खाने में हल्की और बहुत स्वास्थ्यकर है-इसलिए उनके लिए सर्वथा उपयुक्त है, जिन्हें हल्का फुल्का खाने की सलाह दी जाती है। यह दलिया खिचड़ी है जिसे दलिया, दाल, चावल और कभी-कभी सब्जियाँ मिलाकर तैयार किया जाता है। दलिया गेहूँ को चक्की में मोटा-मोटा कूटकर बनाया जाता है और बाज़ार में सरलता से उपलब्ध हो जाता है।

दलिया खिचड़ी – दलिया और सब्जियाँ मिलाकर तैयार व्यंजन

क्या आप ऐसा व्यंजन ढूँढ़ रहे हैं जो हल्का मगर स्वादिष्ट हो, जो आसानी के साथ हजम हो जाता हो लेकिन खाने में मज़ेदार हो?

दलिया खिचड़ी तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


100 ग्राम दलिया
50 ग्राम आलू
50 ग्राम फूल गोभी
50 ग्रामगाजर
50 ग्रामहरे मटर
2 बड़े चम्मचवनस्पति तेल

1/2 छोटी चम्मचज़ीरा
700 मिलीलीटर पानी
स्वाद के अनुसार नमक

दलिया खिचड़ी कैसे तैयार करें?

सबसे पहले आलू, फूल गोभी, गाजर आदि सब्जियों को अच्छी तरह धो लें और अगर आप बाज़ार से ताज़ी हरी मटर की फल्लियाँ लेकर आए हैं तो उन्हें छीलकर बीज निकाल लीजिए। आलू, फूल गोभी और गाजर को मध्यम आकार में काट लें। आलू और गाजर को चाहें तो छील भी लें।

एक कड़ाही में बिना तेल के दलिया भून लें। उसे अच्छी तरह चलाते रहें और जब तक उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए भूनते रहें। उसके बाद उसे निकालकर अलग रख लें।

अब कड़ाही में तेल गरम करें और जब तेल पर्याप्त गरम हो जाए तो उसमें जीरा डालकर हल्के हाथों से चलाते हुए भून लें। जब जीरे का रंग हल्का सुनहरा हो जाए और उसकी खुशबू महसूस होने लगे तब कटी हुई सब्जियाँ डालकर चलाएँ। कुछ देर चलाने के बाद कड़ाही पर ढक्कन रख दें और बीच-बीच में चलाते रहें, जिससे सब्जियाँ जलने न पाएँ।

पाँच मिनट बाद उसमें दलिया, पानी और स्वाद के अनुसार नमक भी मिला दें और अच्छी तरह चलाएँ। फिर कड़ाही पर ढक्कन रख दें और दलिया और सब्जियों के मिश्रण को उबलने दें। जब मिश्रण उबलने लगे तब स्टोव की आँच धीमी कर दें और मध्यम आँच में उसे पकने दें। बीच-बीच में चलाते रहें जिससे दलिया जले नहीं।

पाँच मिनट बाद कड़ाही पर से ढक्कन हटा लें। मिश्रण को पकने में अभी 15 मिनट और लगेंगे। बीच-बीच में चलाते रहना न भूलें, जिससे खिचड़ी कड़ाही के तले में चिपकने न पाए। जब सारा पानी भाप बनकर उड़ जाए और सारी सब्जियाँ पककर मुलायम हो गई हों तो समझिए आपकी दलिया खिचड़ी तैयार हो गई है!

अब इस नए और स्वादिष्ट व्यंजन, दलिया खिचड़ी का मज़ा लें!

Leave a Comment