दाल मखानी – मलाईदार शाही दाल – 29 जून 2013

पाक कला

बहुत दिनों से मैंने दाल से बनने वाली डिश बनाने की विधि आपको नहीं बताई है। भारतीय रसोई में कई तरह की दालें होती हैं इसलिए उन्हें भूलने की गुस्ताखी मैं नहीं कर सकता। पश्चिम में अधिकतर लोग दाल उतना पसंद नहीं करते। सोचते हैं, यह एक बिना मसालों वाली बेस्वाद और बोरिंग डिश है। जब ये लोग आश्रम आते हैं हम उन्हें दालों और बीजों(beans) से बनने वाले तरह-तरह के सुस्वादु व्यंजन चखाते हैं और तब वे उँगलियाँ,….. नहीं, चम्मच चाटते रह जाते हैं। यहाँ मैं ऐसी ही एक डिश बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, वास्तव में जिसे एक शाही व्यंजन कहना अनुपयुक्त नहीं होगा। इसे खास मौकों पर बनाया जाता है: दाल मखानी; उड़द दाल, चना दाल और राजमा को मलाईदार तरी के साथ बनाया जाने वाला व्यंजन!

दाल मखानी – मलाईदार दाल का व्यंजन

अपने मेहमानों को मलाईदार शाही स्वाद से परिचित कराके आश्चर्यचकित कर दें! मलाईदार, स्वादिष्ट और अप्रतिम!

दाल मखानी बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

इसके अलावा दालों को, मूंग फल्ली को और राजमा को भिगोने में 4 घंटे का समय अतिरिक्त लगेगा।

सामग्री

60 ग्राम उड़द की दाल
30 ग्राम चना दाल
10 ग्राम राजमा
300 मिलीलीटर पानी
1 बड़े चम्मच घी
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/4 छोटी चम्मच हल्दी
30 मिलीलीटर क्रीम
2 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
2 मध्यम आकार के टमाटर
1 चुटकी हींग
1 चुटकी जावित्री
सजावट के लिए थोड़ी सी हरी धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

दाल मखानी कैसे तैयार की जाती है?

सबसे पहले उड़द दाल, चना दाल और राजमा को अच्छे से धोकर एक बर्तन में रखें और उसमें पानी मिला दें। उन्हें 4 घंटे तक भीगने दें।

चार घंटे बाद इस बर्तन को आग पर रखें और हल्दी, नमक डालकर उबलने दें। उस पर ढक्कन रख दें और मध्यम आंच में दालों को तीस मिनट तक पकने दें। राजमा को पककर मुलायम होने में इतना समय लग जाता है। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें।

इस बीच आप टमाटर बारीक काट लें, अदरक छीलकर उसके बहुत बारीक टुकड़े कर लें। हम लगभग 1 चाय का चम्मच ताज़ा अदरक इस्तेमाल करते हैं मगर यह आपकी पसंद और स्वाद पर निर्भर है, आप इस मात्रा को कम या ज़्यादा कर सकते हैं। जब राजमा भी, जो सबसे सख्त होता है, पककर नर्म हो जाए, उबलती दालों के बर्तन को नीचे उतार लें।

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें जीरा, हींग, जावित्री और अदरक डालकर चलाएं जिससे मसाले जल न जाए। जब अदरक पारदर्शी हो जाए, उसमें टमाटर के टुकड़े मिला दें और तेज़ी से चलाएं। इस मिश्रण को तब तक पकने दें जब तक टमाटर गलकर लगभग प्यूरी जैसा एकसार न हो जाए। अब उसमें उड़द दाल, चना दाल और राजमा का पहले से पका मिश्रण मिला दें। इस पूरे मिश्रण को अच्छे से चलाएं।

आखिर में आपको इस मिश्रण में सिर्फ क्रीम मिलानी है और सारे मिश्रण को एक बार और गरम करना है।

परोसने से पहले उसे साफ कटी हुई धनिया पत्ती और क्रीम से सजाना न भूलें! बस, उसके बाद मेहमानों के साथ इस शाही व्यंजन का मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar