दही चावल – चावल में दही मिलाकर बनाया जाने वाला व्यंजन – 11 अक्टूबर 2014

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आज मैं आपको एक ऐसा व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जो अपरा का भी पसंदीदा व्यंजन है। न सिर्फ उसका स्वाद बेमिसाल है बल्कि वह उनके लिए भी बड़ा मुफीद है, जिनका पेट खराब रहता है या जिन्हें दस्त की शिकायत हो जाती है – उसे ठीक करने में भी यह व्यंजन मददगार सिद्ध होता है!

दही चावल – दही में चावल

बनाने में बेहद आसान, तुरत-फुरत, बहुत स्वादिष्ट और सबसे बड़ी बात, खाने में वास्तव में बड़ा ही हल्का!

दही चावल बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

1 कप बासमती चावल
2 कप पानी
1 छोटी चम्मच वनस्पति तेल
3 कप दही
1 छोटी चम्मच काली सरसों
1 छोटी चम्मच मैथी के बीज
5 मीठी नीम के पत्ते
स्वाद के अनुसार नमक

दही चावल कैसे तैयार करें?

चावल को अच्छी तरह धो लें और स्टोव जलाकर चावल के साथ पानी लेकर उसे स्टोव पर चढ़ा दें। पानी को उबलने दें और जब पानी उबलने लगे तो आँच धीमी कर दें और चावल को पकने दें। चावल को चलाएँ नहीं मगर उसे अच्छी तरह पक जाने दें। इसमें लगभग 20 मिनट का समय लगेगा। जब पानी भाप बनकर उड़ जाए और चावल के दानों की नोक ऊपर की ओर उठ जाए, समझिए चावल अच्छी तरह पक गए हैं।

एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें मेथी के बीज, सरसों और धुली हुई मीठी नीम की पत्तियाँ डालकर चलाएँ। जब ये मसाले तड़कने लगें और खूब गर्म हो जाएँ, आँच थोड़ी धीमी कर दें। मसालों को थोड़ा भुन जाने दें और फिर पके हुए चावल को भी कड़ाही में लेकर उन्हें मसालों के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। उसके बाद दही मिलाएँ और सारे मिश्रण को अच्छी तरह चलाते हुए एकसार कर लें और अंत में स्टोव बंद कर दें। ऊपर से नमक मिलाएँ और एक बार फिर मिश्रण को अच्छी तरह चलाएँ और लीजिए आपके दही चावल तैयार हैं!

अब आप उनका मज़ा ले सकते हैं!