चुकंदर की भुजिया – चुकंदर की स्वादिष्ट सब्जी बनाने की विधि- 22 फरवरी 2014

पाक कला

हम लोग आश्रम में दोस्तों और मेहमानों के साथ मज़े कर रहे हैं और आजकल हम खाने की चीजों को पकाने के नए तरीके भी अपना रहे हैं यानी उन्हें सामान्य रूप से उस तरह नहीं पकाया जाता, जिस तरह हम पका रहे हैं। इनमें से एक है चुकंदर-और इसीलिए मैं चाहता हूँ कि आज इसे पकाने का एक अलग तरीका आपको बताऊँ, जिससे यह सब्जी और भी ज़्यादा स्वादिष्ट हो जाती है!

चुकंदर की भुजिया

क्या आपको चुकंदर पसंद नहीं हैं? इसे नए तरीके से पकाएँ-आप इसके स्वाद से आश्चर्यचकित रह जाएंगे!

चुकंदर की भुजिया पकाने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम पत्तों सहित चुकंदर
1 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

चुकंदर की भुजिया कैसे पकाएँ?

चुकंदर और उनके पत्तों को अच्छी तरह से धोकर पूरी सब्जी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अदरक को भी धोकर छील लें और उसे बारीक टुकड़ों में काट लें। हमें चाय के एक चम्मच के बराबर बारीक कटी अदरक चाहिए।

एक गहरी कढ़ाई में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और आखिर में अदरक के बारीक टुकड़े डाल दें। इन मसालों को गर्म तेल में चलाते रहें, जिससे वे जलें नहीं बल्कि भुने मसालों की सुगंध रसोई में फैल जाए।

अब इन भुने हुए मसालों में चुकंदर के टुकड़े मिला दें और सारे मिश्रण को चलाएं। फिर उसमें स्वाद के अनुसार नमक भुरका दें और फिर एक बार सारे मिश्रण को चलाएं और कढ़ाई को एक ढक्कन से ढँक दें। अगले 35 मिनट तक चुकंदर को धीमी आंच में पकने दें। कुछ मिनटों के अंतराल में आपको ढक्कन खोलकर सब्जी को अच्छी तरह चलाना होगा, जिससे चुकंदर कढ़ाई के तले में जलने न लगे।

लगभग आधा घंटे बाद आप देखेंगे कि कैसे चुकंदर का रंग पककर गहरा लाल हो गया है। आप उसे थोड़ा चखकर देख भी सकते हैं। जब वह पककर अच्छा मुलायम हो जाए तब समझिए आपकी डिश तैयार है!

भोजन के साथ इस नए तरीके से पकाए गए चुकंदर का मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar