चुकंदर का रायता – दही में चुकंदर- 24 अगस्त 2013

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

आज हमने एक ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद उठाया कि मैं उसे बनाने की विधि बताने के लिए बेताब हुआ जा रहा हूँ! मैं पहले ही आपको कई तरह के रायते बनाने की विधि बता चुका हूँ जिन्हें आप भोजन के साथ साइड डिश की तरह या सिर्फ रोटी या चावल के साथ भी खा सकते हैं। आज का व्यंजन उसी का एक और प्रकार है: चुकंदर का रायता-दही के साथ चुकंदर!

चुकंदर का रायता – दही के साथ चुकंदर!

दही के साथ सामान्य रूप से बनाए जाने वाले व्यंजनों का ही एक और तरावटदार और स्वास्थ्यवर्धक रूप!

चुकंदर का रायता तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम चुकंदर
1 किलोग्रामदही
250 ग्राम शिमला मिर्च
1/2 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच साबुत सरसो
स्वाद के अनुसार नमक

चुकंदर का रायता कैसे बनाया जाता है?

चुकंदर को अच्छे से धो लें और उन्हें एक बड़े बरतन में रखकर आग पर उबलने के लिए चढ़ा दें। चुकंदर को 20 मिनट तक उबलने दें।

जब तक चुकंदर उबल रहे हैं, आप जीरे को प्रयोग के लिए तैयार कर सकते हैं। आधा चाय का चम्मच जीरा लेकर उसे एक तवे पर (नॉन स्टिक पैन पर) बिना तेल या चिकनाई के भून लें। जब उनका रंग बदलकर सुनहरा हो जाए और उसकी सुगंध फैलने लगे, उसे उतारकर अलग रख लें। मोर्टार में पीसकर उसका पाउडर बना लें और पाउडर को, बाद में इस्तेमाल के लिए अलग रख दें।

बीस मिनट बाद आप चुकंदर को पानी से बाहर निकाल लें। जब तक वह ठंडा हो रहा है, आप दही को एक बरतन में लेकर, अच्छे से चलाकर, घोंट लें, जिससे वह पतला हो जाए। इस बीच चुकंदर ठंडे हो चुके होंगे। उन्हें छीलकर कद्दूकस में कस लें। पहले से तैयार दही में इस कसे हुए चुकंदर को मिला दें और नमक और जीरे का पाउडर डालकर चलाएं।

एक कढ़ाई में जैतून का तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तो सरसों का तड़का लगाएँ और बचा हुआ आधा चम्मच जीरा डालकर चलाएं। फिर करी पत्तों को भी उसमें डालकर हल्का तल लें। बघार के इस मिश्रण को चलाते रहें और जब मसालों का रंग बदल जाए, उसे सीधे चुकंदर मिश्रित दही में झोंक दें।

रायते को अच्छे से चलाएं और बस, रायता तैयार है! अगर आप चाहें तो परोसने से पहले आप उसे रेफ्रीजिरेटर में ठंडा भी कर सकते हैं, जिससे उसका स्वाद और बढ़ जाता है!