काबुली चने और धनिया पत्ती का हमस – स्वादिष्ट साइड डिश की विधि – 22 अगस्त 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक ऐसा व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे मैंने जर्मन ब्रेड चखने के बाद ही जाना और फिर पसंद करने लगा: हमस। यह ब्रेड पर लगाई जाने वाली चटनी है, जिसे काबुली चने से बनाया जाता है- लेकिन हमने उसके साथ प्रयोग करके उसे और ज़ायकेदार बना दिया है: धनिया पत्ती मिलाकर, जो मेरी नज़र में, उसे दिखने में भी सुंदर बना देती हैं! इस स्वादिष्ट डिश को तैयार करने की विधि आगे पढ़िए!

हमस – काबुली चने और धनिया पत्ती की चटनी

हमस का एक हरा-भरा रूप-रोटी डुबाकर खाने के लिए, ब्रेड पर चुपड़ने के लिए, बर्गर इत्यादि पर एक अतिरिक्त परत के रूप में- ज़ायकेदार और दिखने में सुंदर!

काबुली चने और धनिया पत्ती का हुमस तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा काबुली चनों को 5 घंटे भिगोकर रखना पड़ता है।

सामग्री


250 ग्राम काबुली चने
500 मिलीलीटर पानी

2 बड़े चम्मच जैतून का तेल
50 ग्राम सफ़ेद तिल
25 ग्राम ताज़ी हरी धनिया पत्ती
2 नग नींबू
स्वाद के अनुसार नमक

काबुली चने और धनिया पत्ती का हमस कैसे तैयार किया जाता है?

भोजन के समय से 6 घंटे पहले हमस बनाने की तैयारी शुरू कर दें। काबुली चनों को अच्छी तरह धोकर पानी में भीगने के लिए रख दें, जिससे खाना बनाते वक़्त तक उन्हें फूलकर थोड़ा मुलायम होने का समय मिल जाए।

इतना समय बीतने के बाद पानी सहित काबुली चनों को एक बरतन में लेकर स्टोव पर उबलने के लिए रख दें। चनों को आधे घंटे तक उबलने दें।

इस बीच आप धनिया पत्ती को अच्छी तरह धोकर उसकी पत्तियाँ और नरम तने चुनकर निकाल लें। मोटी डंठलों को निकालकर फेंक दें और पत्तियों को अलग रख दें। नींबू काटकर और उसका रस निकालकर उसे भी अलग रख लें।

जब काबुली चने अच्छी तरह पककर मुलायम हो जाएँ, बरतन स्टोव पर से उतार लीजिए और उसका पानी निकालकर एक दूसरे बरतन में रख लीजिए। चने और पानी दोनों कुछ देर के लिए अलग रख दें।

एक छोटी कड़ाही में तिलों को बिना तेल के भून लीजिए। उन्हें हलके हाथ से लगातार चलाते रहें जिससे वे जलें नहीं और भुनकर भूरे हो जाएँ। जब वे गहरे भूरे हो जाएँ और उनकी सुगंध फैलकर रसोई को महका दे, उन्हें कड़ाही से निकालकर सीधे भीगे चनों के अलग रखे पानी में मिला दें। तिल मिले इस पानी को अब ब्लेंडर में लेकर तिलों का बारीक पेस्ट तैयार कर लें और जब अच्छा बारीक पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें काबुली चने मिलाकर उसका भी पेस्ट तैयार कर लें। अब उसमें धनिया पत्ती, नींबू का रस, जैतून का तेल और नमक मिला दें।

इन सभी सामग्रियों को एक साथ ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें और एक बार चखकर देख लें कि उसकी खटास और नमक आपके स्वाद के मुताबिक हो गए हैं या नहीं! बस, हो गया! अब इस मिश्रण को ब्रेड पर चुपड़कर खाएँ, भोजन के साथ चटनी की तरह प्रयोग करें, सब्ज़ियों या बर्गर के साथ इस्तेमाल करें-हर तरह से मज़ेदार, स्वादिष्ट और मनभावन!

और अब इसके अद्भुत स्वाद का आनंद ले!

Leave a Comment