बिना अंडे के बटर-क्रेसेंट बिस्किट (कुकीज़)- बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट- 14 दिसंबर 2013

पाक कला

मैं जब भी क्रिसमस के वक़्त जर्मनी में होता हूँ, मुझे हमेशा एक खास, बहुत ही स्वादिष्ट बिस्किट (कुकीज़) खाने को मिलती है, जिसे वहाँ घर-घर में बनाया जाता है। मुझे इस ईसाई धार्मिक उत्सव से कोई मतलब नहीं होता मगर वहाँ के विभिन्न घरों में मेरे लिए विशेष रूप से इन बिस्किट्स को तैयार किया जाता है-यानी, बिना अंडे का इस्तेमाल किए। इस वर्ष रमोना ने अपरा के साथ थोड़ा समय किचन में बिताने का निर्णय किया और इसलिए उसने अलग-अलग तरह की कुछ बिस्किट्स घर में तैयार किए। उनमें से मेरी पसंदीदा बिस्किट बनाने की विधि मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ। उसे चखकर बब्बाजी ने कहा कि हम लोग बेकार ही इन्हें बाज़ार से खरीदते हैं।

अंडा रहित स्वादिष्ट बटर-क्रेसेंट बिस्किट

इस स्वादिष्ट बिस्किट को बनाकर देखें। यह बनाने में आसान है और ज़बान पर रखते ही घुल जाता है!

बटर-क्रेसेंट बिस्किट बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
बेकिंग करने में (सेंकने में) में:
कुल समय:

इसके अलावा आटा माड़ने के बाद एक घंटा इंतज़ार करना पड़ता है

सामग्री


250 ग्राम गेहूं का आटा
150 ग्राम शक्कर
100 ग्राम घी या मक्खन
सजावट के लिए थोड़ी सी पिसी शक्कर

बटर-क्रेसेंट बिस्किट कैसे बनाएं?

जर्मनी में मिलने वाली शक्कर बारीक ही होती है इसलिए वहाँ उसे सीधे खरीदकर उपयोग में लाया जा सकता है। लेकिन भारत में शक्कर का दाना मोटा होता है और उसे ग्राइंडर में पीसना पड़ेगा। मुख्य बात यह है कि शक्कर मक्खन या घी में ठीक तरह से घुल जाना चाहिए। हम यहाँ घी का इस्तेमाल करते हैं मगर आप मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मक्खन को फ्रीज़ से आधा घंटा बाहर निकालकर रख लें, जिससे वह थोड़ा मुलायम पड़ जाए।

तीनों सामग्रियों को आपस में मिलाकर अच्छी तरह गूँथे, इस तरह कि आटे के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसके गोले बना सकें। आटे को एक बरतन में रखकर उसे एक साफ कपड़े या टावेल से ढँक दें। आटे को इसी हालत में एक घंटा पड़ा रहने दें।

एक घंटे बाद आपको आटे के छोटे-छोटे टुकड़े करने हैं। ऐसा करने के लिए आप सीधे उन्हें इच्छित आकार के अनुसार हाथ से तोड़-तोड़कर रख सकते हैं। या फिर थोड़ा सूखा आटा हाथ में लगाकर पूरे आटे का पतला रोल बना लें और एक चाकू से उसे बराबर आकार के छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। बिस्किट का आकार क्या हो यह आपकी मर्ज़ी पर निर्भर करता है। छोटे टुकड़े होंगे तो छोटे बिस्किट बनेंगे और बड़े टुकड़ों से बड़े।

अब इनमें से एक टुकड़ा हाथ में लेकर उसे पतला रोल कर लें और उसे दोनों ओर से हल्का सा मोड कर बेकिंग ट्रे में बेकिंग पेपर लगाकर रख दें। अगर बेकिंग पेपर उपलब्ध नहीं है तो ट्रे पर थोड़ा सा घी या मक्खन चुपड़कर सूखे आटे की हल्की परत फैला दें। इससे बिस्किट ट्रे पर चिपकेंगे नहीं। इसी तरह दूसरे टुकड़ों के भी बिस्किट बना लें और उन्हें ट्रे पर कतार में रख दें। दो बिस्किटों के बीच दो सेंटीमीटर की दूरी अवश्य छोड़ें।

इस तरह सारे टुकड़ों के बिस्किट बनाकर ट्रे में जमा दें और ट्रे को ओवन में रखकर 150 अंश तापमान पर उन्हें बेक करें (उनकी सिंकाई करें)। दस मिनट तक उन्हें मध्यम शेल्फ में बेक होने दें (दस मिनट तक उन्हें मध्यम तापमान पर बेक होने दें।) समय का ध्यान रखें क्योंकि ये बिस्किट एक निर्धारित समय बाद बहुत आसानी से जलने लगते हैं! इतना समय हो जाने के पश्चात उन्हें बाहर निकालकर ट्रे में ही ठंडा होने दें। ताज़े, गर्म बिस्किट बहुत खस्ता होते हैं और निकालते ही टूटने लगते हैं इसलिए थोड़ा इंतज़ार करें और ठंडा होने पर सावधानी पूर्वक हल्के हाथ से उन्हें निकालकर एक प्लेट में रखते जाएँ। फिर उस पर सजावट के लिए पिसी हुई शक्कर भुरका दें। बस, आपके बटर-क्रेसेंट बिस्किट तैयार हो गए!

चाय के साथ या वैसे ही उनका मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar