ब्रेड का हलुआ – ब्रेड का हलुआ बनाने की भारतीय विधि – 31 मई 2014

पाक कला

हम इस वक़्त दक्षिणी जर्मनी में रमोना के परिवार के साथ बहुत सुखद समय गुज़ार रहे हैं। स्वाभाविक ही हम लोग जब भी मिलते हैं तो एक से एक बढ़िया खानों का मज़ा लेते हैं और खाने के बाद अक्सर आइसक्रीम का आनंद भी उठाते हैं। जबकि हम यहाँ के भोजन का मज़ा ले रहे हैं मैंने सोचा आप एक दूसरे, ज़्यादा भारतीय नाश्ते का अधिक मज़ा ले सकेंगे, जिसे ब्रेड का हलुआ कहा जाता है।

ब्रेड का हलुआ – ब्रेड का हलुआ बनाने की भारतीय विधि

सूझ नहीं रहा है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए? इसे बनाकर देखें-खाने में मज़ेदार, बनाने में आसन और सबसे बड़ी बात: बाज़ार से तुरंत कुछ लाने की ज़रुरत नहीं, सब कुछ घर में हमेशा उपलब्ध!

ब्रेड का हलुआ बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:

सामग्री


6 टोस्ट (ब्रेड)
400 मिलीलीटर दूध
2 बड़े चम्मच घी
50 ग्राम किशमिश
50 ग्राम काजू
200 ग्राम शक्कर

ब्रेड का हलुआ कैसे तैयार करें?

एक बरतन में दूध गर्म करें। जब तक दूध गर्म हो रहा है, आप टोस्ट (सूखी ब्रेड) के टुकड़े कर सकते हैं। एक स्लाइस के लगभग छह टुकड़े करें। इसी समय आप काजू के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। दूध गर्म तो हो मगर उबलता न हो। जब दूध गर्म हो जाए तो स्टोव की आँच धीमी कर दें, जिससे दूध गर्म होता रहे।

एक नॉन स्टिक कड़ाही में घी गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें ब्रेड के टुकड़े डालकर चलाएँ। घी में इन टुकड़ों को कुछ देर चलाते रहें और जब वे हलके भूरे और खस्ता हो जाएँ तो उसमें किशमिश और काजू के टुकड़े मिला दें। एक बार पुनः इस मिश्रण को चलाएँ और फिर शक्कर भी मिला दें। शक्कर गर्म होकर पिघल जाएगी।

जैसे ही शक्कर पिघलने लगे कड़ाही में दूध डालकर सारे मिश्रण को चलाएँ और लगातार चलाते हुए दूध को पाँच मिनट तक पकाएँ, जिससे दूध गाढ़ा हो जाए।

जब दूध आपकी पसंद के मुताबिक पर्याप्त गाढ़ा हो जाए, स्टोव बंद कर दें और अपने ब्रेड के हलुए को एक दूसरे बरतन में निकालकर ठंडा होने दें। सजावट के लिए हलुए के ऊपर कुछ और काजू या बादाम के टुकड़े रख सकते हैं।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar