भरवाँ गट्टे की सब्ज़ी – पनीर भरकर बनाए जाने वाले बेसन के गट्टे – 27 जून 2015

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

हम एक से बढ़कर एक खाने के व्यंजन तैयार करने में रुचि रखते हैं, भले ही फिर उसे बनाने में दिन के कुछ घंटे खर्च हो जाएँ! आज जिस व्यंजन को बनाने की विधि मैं बताने जा रहा हूँ, उन्हीं में से एक है और उसे तैयार करने में आपको कुछ समय लगेगा- लेकिन उसका हर मिनट व्यंजन के स्वाद में वृद्धि करने वाला होगा और तब आपके मेहमान उसे चखकर अपनी उँगलियाँ चाटते रह जाएंगे!

भरवाँ गट्टे की सब्ज़ी-पनीर भरे बेसन के गट्टे

पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन, जिसे हमने कुछ संशोधन के साथ तैयार किया है और आप देखेंगे कि उससे वह और भी अधिक स्वादिष्ट हो गया है! उस पर अपना हाथ आजमाइए और उसके शाही स्वाद का लुत्फ उठाइए!

भरवाँ गट्टे तैयार करने में कितना वक्त लगता है

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री

आटे के लिए:

500 ग्राम: बेसन
50 मिलीलीटर: सूरजमुखी का तेल
1/4 छोटी चम्मच: बेकिंग पाउडर
1/2 छोटी चम्मच: नमक
200 मिलीलीटर: पानी
1/2 छोटी चम्मच: अजवाइन

भरावण के लिए:

1 लीटर दूध
1 नग नींबू

अलग से:

1/2 बड़ा चम्मच: सूरजमुखी का तेल
1 लीटर: पानी

सॉस के लिए:

1 बड़ा चम्मच: सूरजमुखी का तेल
1 छोटी चम्मच: गरम मसाला
1 छोटी चम्मच: जीरा
1 छोटी चम्मच: हल्दी का पाउडर
1 छोटी चम्मच: धनिया पाउडर
1 चुटकी: हींग
700 ग्राम: टमाटर
200 ग्राम: दही
स्वाद के अनुसार नमक

भरवाँ गट्टे की सब्जी कैसे तैयार करें?

भरने के लिए पनीर तैयार करने से शुरुआत करें, जिसकी विधि पहले बताई जा चुकी है। जब उसका सारा पानी निकल जाए, पनीर को एक टॉवल में लपेटकर किसी भारी, चपटी चीज़ के नीचे, जैसे पानी से भरे बरतन के नीचे दबाकर रख दें। ऐसा करने पर पनीर में मौजूद बचा-खुचा पानी भी बाहर निकल जाएगा। उसे दो घंटे इसी तरह पड़ा रहने दें।

इसके बाद दूसरी तैयारियाँ शुरू करें। 50 मिलीलीटर तेल में बेसन मिलाएँ। फिर बेकिंग पाउडर, नमक और अजवाइन मिलाकर हाथों से बेसन को तेल में एक बार और अच्छी तरह गूँध लें।

बेसन को माड़ते हुए धीरे-धीरे उसमें 200 मिलीलीटर पानी मिलाते जाएँ। अगले दस मिनट तक बेसन को माड़ते रहें, जिससे वह अच्छी तरह एकसार होकर चिकना और सख्त हो जाए। अब इस बेसन के गुँधे हुए आटे के टुकड़े करके उन्हें टेनिस बॉल से थोड़े छोटे गोल आकार में ढाल लें।

जितने टुकड़े आटे के बने हैं, उतने ही भागों में पनीर को भी विभक्त करके रख लें। अब बेसन के आटे वाला एक गोला लेकर उसे हाथों पर दबाकर छोटी तश्तरी के बराबर गोल, चपटी रोटी के आकार में ढाल लें। अब पनीर का एक टुकड़ा लेकर उसे बीच में रखें और हथेलियों की सहायता से रोटी को उसके चारों ओर लपेटकर बीचोंबीच इतना दबाएँ कि उसकी मोटाई अँगूठे के बराबर हो जाए। यही प्रक्रिया सभी टुकड़ों के साथ दोहराएँ और गट्टे तैयार कर लें।

अब एक बरतन में दो लीटर पानी उबालें और उबलते पानी में हल्के हाथों से पनीर से भरे बेसन के गट्टे डाल दें। पानी पर ढक्कन रख दें और गट्टों को पानी में अगले बीस मिनट तक उबलने दें।

इस समय का उपयोग आप टमाटर की प्यूरी तैयार करने में कर सकते हैं। टमाटरों को अच्छी तरह धोकर एक ब्लेंडर में रखें और ब्लेंडर चलाकर टमाटर की प्यूरी तैयार कर लें। बीस मिनट बाद सभी गट्टों को बाहर निकाल लें।

अब एक नॉन स्टिक कड़ाही में आधा बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें गट्टे डालकर पंद्रह मिनट तक अच्छी तरह चलाते हुए तल लें। गट्टों को उलटते-पलटते रहें, जिससे उनका रंग हर तरफ से भुनकर गहरा भूरा हो जाए। फिर उन्हें निकालकर अलग रख लें।

आपका काम लगभग हो गया है! एक गहरा बरतन लें और उसमें आधा बड़ा चम्मच तेल लेकर गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तब उसमें जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और हींग डालकर भूनें। चम्मच या झारे से मसालों को चलाते रहें जिससे वे जलें नहीं। फिर उसमें टमाटर की प्यूरी मिलाकर मिश्रण को उबालें। अब उबलती प्यूरी में तले हुए बेसन के गट्टे डालकर हल्के हाथ से एक बार चलाएँ। अब सब्ज़ी में दही मिलाने का काम भर बचा रह गया है। बस, दही मिलाकर एक बार अच्छी तरह गर्म कर लें। लीजिए, बेसन के गट्टों का यह अनोखा रूप, भरवाँ बेसन के गट्टों की स्वादिष्ट सब्ज़ी तैयार है! भोजन के साथ परोसिए और मेहमानों के चटखारों का इंतज़ार कीजिए!

स्वयं भी उनके आनंद में शामिल हो जाइए!