भरवाँ भिंडी – कम वसा वाली भरवाँ भिंडियाँ – 1 नवंबर 2014

पाक कला

आज मैं जिस व्यंजन को बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, उसे पहले भी लिख चुका हूँ मगर इस बार उसी विधि का कम वसा वाला तरीका बता रहा हूँ, जिसमें व्यंजन-सामग्रियों को पकाने के लिए उन्हें तेल में तलने की जगह ओवन का उपयोग किया जाता है। वैसे यह भी भरवाँ भिन्डी ही है।

भरवाँ भिंडी – कम वसा वाली भरवाँ भिंडियाँ

स्वादिष्ट भरवाँ भिंडियों को भारतीय मसाले भरकर ओवन में पकाएँ। कम वसा वाली, स्वास्थ्यकर और लज़ीज़!

भरवाँ भिंडी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम भिंडियाँ
2 बड़ा चम्मच बेसन
1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

1 छोटी चम्मचज़ीरा
1 छोटी चम्मचगरम मसाला
1.5 चम्मच धनिया पाउडर
1.5 चम्मच अमचूर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
थोड़ा सा पानी
स्वाद के अनुसार नमक

भरवाँ भिंडी कैसे तैयार करें?

भिंडियों को धोकर किचन टॉवल से अच्छी तरह सुखा लें। अच्छी तरह सुखाना बहुत आवश्यक है अन्यथा भिंडियों का चिपचिपा पानी बाहर निकलकर हर जगह चिपकता रहेगा और भिन्डी उतनी कुरकुरी नहीं बन पाएगी।

उसके बाद बेसन को, बिना तेल के, इतना भूनें कि उसका रंग बदलकर हल्का भूरा हो जाए। यह काम पाँच मिनट में संपन्न हो जाता है। उसे नीचे उतारकर, जीरे को छोड़कर, दूसरे सारे मसाले उसमें मिला दें। फिर नमक मिलाएँ और सारे मिश्रण को एकसार कर लें। उसके बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें जीरा डालकर भून लें। फिर बेसन के पेस्ट को भी कड़ाही में लेकर इतना भूनें कि सारे मिश्रण की भीनी खुशबू रसोई में फैल जाए और वह भुनकर इतना सख्त भी हो जाए कि उसे भिंडियों में भरा जा सके। इस काम में लगभग तीन मिनट का समय लगता है और उसके बाद आप कड़ाही को स्टोव से नीचे उतार सकते हैं।

अब आप एक-एक कर भिंडियाँ लेकर उनमें खड़ा चीरा लगाएँ, जिससे उनमें बेसन का मसाला भरा जा सके। अब ओवन को 180 डिग्री तक गर्म करें। अब एक-एक भिन्डी लेकर उनमें बेसन का मसाला भरें। जब सारी भिंडियों में मसाला भर लिया जाए, एक किचन ब्रश की सहायता से सारी भिंडियों के बाहरी हिस्से में तेल चुपड़ दें। अब भिंडियों को एक-एक कर बेकिंग पेपर युक्त बेकिंग ट्रे में रखते जाएँ और जब सारी भिंडियाँ रख ली जाएँ, ट्रे को ओवन में रख दें।

अगले बीस मिनट तक भिंडियों को ओवन में बेक होने दें। बीस मिनट बाद उन्हें निकालें और भोजन के साथ उनका आनंद लें!

Leave a Comment