काजू की गाढ़ी तरी में बादाम और पनीर की डिश तैयार करने की विधि – 13 जून 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक ऐसी शानदार डिश बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ, जिसे हमारी पाकशाला का एक खास इजाफा कहा जा सकता है और जो निश्चित ही किसी भी भोजन का सरताज सिद्ध होगा!

काजू की तरी में बादाम-पनीर-काजू की तरी में तरबतर बादाम और पनीर की डिश

शानदार, पौष्टिक, स्वादिष्ट और हमेशा सबकी पसंदीदा! काजू, बादाम और पनीर के इस संयोजन को घर में आज़माकर देखें! मज़ा आ जाएगा!

काजू की तरी में बादाम-पनीर बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:
इसके अलावा पनीर को सख्त होने में लगने वाले दो घंटे।

सामग्री


3 लीटर दूध
3 नग नींबू
35 ग्राम काजू
50 ग्राम बादाम
50 मिलीलीटर पानी

3 बड़े चम्मच जैतून का तेल
1/4 छोटी चम्मचगरम मसाला
1/2 छोटी चम्मच जीरा
1/2 छोटी चम्मच अदरक का पाउडर
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर
1 चुटकी जावित्री
700 ग्राम टमाटर
10 धागे केसर या जाफरान
स्वाद के अनुसार नमक

काजू की तरी में बादाम-पनीर कैसे तैयार करें?

जब भी आप यह डिश बनाना चाहें, आपको बादामों को रात भर के लिए भिगोकर रखने की बात याद रखनी होगी। उसके बाद, तैयारी के समय सबसे पहले आप बादामों को छील लें, जो रात भर भीगे होने के कारण आसानी से छिल जाएँगे। छीलने के बाद उन्हें या तो कद्दूकस कर लें या उन्हें बहुत बारीक टुकड़ों में काट लें।

पहले बताई जा चुकी विधि द्वारा पनीर तैयार कर लें। पनीर का सारा पानी निकाल देने के पश्चात् पनीर को हल्के हाथों से मसलकर उसके बारीक भुरभुरे टुकड़े कर लें। अब एक बरतन में पानी लेकर काजुओं को उसमें भिगोएँ, जिससे वे भी अच्छी तरह पानी सोख लें।

एक नॉन स्टिक कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें पनीर रखकर धीमी आँच में भून लें। बीच-बीच में पनीर को चलाते रहें। लगभग पाँच मिनट बाद उसमें बारीक कटे या कद्दूकस किए हुए बादाम मिला दें। अच्छी तरह मिश्रण को चलाते हुए पाँच मिनट तक पनीर के साथ बादामों को भी भून लें।

इस बीच एक बरतन में पानी लेकर स्टोव पर रख दें और जब वह उबलने लगे, टमाटरों को उबलते पानी में रखें और स्टोव बंद कर दें। दो मिनट बाद आप देखेंगे कि टमाटरों की त्वचा फट गई है। पानी फेंक दें और जैसे ही टमाटर कुछ ठंडे हो जाएँ, उनकी त्वचा निकालकर फेंक दें। उसके बचे हुए हरे हिस्सों को काटकर निकाल दें और फिर उन्हें एक ब्लेंडर में रखकर और नमक मिलाकर उनकी प्यूरी तैयार कर लें।

उम्मीद है, कड़ाही पर रखे पनीर और बादाम के मिश्रण को चलाते रहना आप भूले नहीं होंगे। अब आप एक दूसरी कड़ाही में बचा हुआ दो चम्मच तेल लेकर गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए, उसमें जीरा, जावित्री, गरम मसाला, धनिया और अदरक पाउडर यानी सोंठ मिला दें और सारे मसालों को हल्के हाथों से चलाते हुए भूनें। लगातार चलाते रहें और जब मसालों का रंग हल्का भूरा हो जाए और उनकी खुशबू रसोई में फैलने लगे, समझिए मसाले पर्याप्त भुन गए। मसाले जलें नहीं, इस बात का ध्यान रखें।

जब मसालों की खुशबू फैलने लगे तब मसालों में आप टमाटर की प्यूरी भी मिला दें। मिश्रण को अच्छी तरह चलाएँ, जिससे मसाले प्यूरी के साथ अच्छी तरह एकसार हो जाए और फिर उसे पंद्रह मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें और पाँच मिनट बाद मिश्रण में दालचीनी का पाउडर भी मिला दें।

जब पनीर अच्छी तरह भुन जाए, पनीर और बादाम के मिश्रण को नीचे उतार लें। अब, इस समय आप एक छोटे से बरतन में जाफरान या केसर लेकर उसे एक चम्मच पानी में भिगोकर रखें, जिससे वह पानी सोख ले।

अब हम काजू की प्यूरी भी बना लें। 50 मिलीलीटर पानी में काजू मिलाएँ और उन्हें हैंड-ब्लेंडर में रखकर अच्छी गाढ़ी प्यूरी तैयार कर लें।

अब टमाटर की प्यूरी की ओर लौटते हैं। उसमें पनीर और बादाम का तैयार मिश्रण मिलाएँ और अच्छी तरह चलाकर उसे और दो मिनट पकने के लिए रख दें। मिश्रण में काजू का पेस्ट मिला दें, फिर अच्छी तरह चलाएँ और दो मिनट इंतज़ार करने के बाद उसमें पानी में भीगा हुआ केसर या जाफरान मिला दें।

पुनः सारे मिश्रण को चलाएँ और स्टोव बंद कर दें-आपकी डिश तैयार है! थोड़ी सी साफ धनिया पत्ती भुरककर डिश को सजा भी सकते हैं और फिर बस, अपने मित्रों, मेहमानों को भोजन के साथ परोसकर उन्हें खुश कीजिए! मेरा दावा है, उनके मुँह में अभी से पानी आ गया होगा और चखने के बाद तो वे वाह-वाह कर उठेंगे!

आनंद लें!

Leave a Comment