अनार का रायता – दही और अनार के दानों को मिलाकर तैयार किया जाने वाला रायता – 26 जुलाई 2014

पाक कला

यहाँ अभी गर्मी का मौसम ही चल रहा है। हम लोग इस वक़्त ल्युनेबर्ग में हैं और आज बाल्टिक समुद्र तट की यात्रा करने वाले हैं! क्योंकि अभी गर्मी का मौसम हैं, बीच पर खाने के लिए यह डिश सर्वथा उपयुक्त है: अनार का रायता, दही और अनार के बीजों को मिलाकर तैयार किया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन।

अनार का रायता: दही में अनार के बीज

हल्के, अनार के रस से भरपूर और स्वादिष्ट! फल और दही के मिश्रण से तैयार इस व्यंजन को घर में तैयार करें और खुद भी खाएँ और दोस्तों को भी खिलाकर खुश करें!

अनार का रायता बनाने में कितना वक़्त लगता है?

कुल समय:

सामग्री


2 नग अनार
500 ग्राम दही
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1/4 छोटी चम्मच काला नमक
स्वाद के अनुसार नमक

अनार का रायता कैसे तैयार करें?

आज तक लिखी यह सबसे सरल व्यंजन-विधि है और इसे लिखते हुए मुझे थोड़ी हँसी भी आई और मैंने मन में सोचा कि इसे मैं व्यंजन कहने की जगह एक खाद्य-विचार भी कह सकता था!

आपको अधिक कुछ नहीं करना है। सबसे पहले दही को एक ब्लेंडर में लेकर मथ लें, जिससे वह कुछ पतला हो जाए। उसके बाद उसमें काला नमक मिलाएँ और स्वाद के अनुसार थोड़ा सा सादा नमक भी मिला दें।

इस व्यंजन को बनाने में एकमात्र मामूली कठिन काम यह है कि अनार को किस तरह छीला जाए लेकिन एक बार इसका तरीका जान लेने के बाद यह काम भी बहुत आसान हो जाता है: आपको फल के तने को यानी फल के सबसे ऊपरी भाग को ठीक तरह से काटना है। फिर आप बीजों को किसी प्रकार का नुकसान पहुँचाए बगैर अनार के छिलके को सावधानी के साथ चीरा लगाकर एक-एक करके निकाल सकते हैं। इसके लिए आप चाकू से सिर्फ फल के छिलके पर छह चीरे लगाते हैं। ध्यान रहे चाकू फल के भीतर प्रवेश न करे। फिर आप उसे सावधानी के साथ पकड़कर उसका एक हिस्सा अलग निकाल लें और उसे एक बरतन पर हाथों में थामकर चाकू के हत्थे या किसी मोटे चम्मच से अनार के टुकड़े पर हल्के हाथों से चोट करें आप देखेंगे कि धीरे-धीरे सारे अनार के दाने बरतन में गिरते जाएँगे!

अनार के इन बीजों को पतले दही में मिला दें और हल्के हाथों से मिश्रण को चलाएँ। हाँ, अगर आप ज़्यादा अनार पसंद करते हैं तो दही में ज़्यादा अनार के दाने मिलाएँ, अगर अनार कम पसंद हो तो कम मिलाएँ।

अब जीरा लें और उसे एक कड़ाही में लेकर तब तक भूनें जब तक कि वे भुनकर हल्के भूरे न हो जाएँ और उनकी भीनी खुशबू सारी रसोई में फैल न जाए। इस भुने हुए जीरे को एक मोर्टार में लेकर बारीक पीस लें।

आखिर में, जीरे के पाउडर को दही पर फैला दें-जीरे को रायते की सजावट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है!

बस, अब दोस्तों के साथ अनार के रायते का आनंद लें!

Leave a Comment