अनन्नास का रायता – दही और अनन्नास का रायता – 7 जून 2014

शहर:
बैक्सबाख
देश:
जर्मनी

इस वक़्त हम लोग दक्षिण जर्मनी के सारलैंड इलाके में आए हुए हैं, जहाँ इस सप्ताह हम लोग कई कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले हैं। आज का ब्लॉग मैं इसी इलाके में स्थित एक छोटे से कस्बे, बैक्सबाख़ से लिख रहा हूँ। और सौभाग्य से इस समय यहाँ का मौसम बहुत खुशनुमा है-यानी नीले आकाश में सूरज चमक रहा है! इस मौसम में हम हल्का भोजन करना पसंद करते हैं और एक बार फिर आपके लिए प्रस्तुत है दही से तैयार किया जाने वाला ऐसा ही एक हल्का-फुल्का व्यंजन:

अनन्नास का रायता – दही और अनन्नास का रायता

दही और अनन्नास की प्राकृतिक मिठास से भरपूर इस हल्के और स्वादिष्ट व्यंजन का मज़ा लीजिए, जो बनाने में भी बहुत ही आसान है!

अनन्नास का रायता बनाने में कितना समय लगता है?

कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम दही
1 अनन्नास
स्वाद के अनुसार नमक

अनन्नास रायता कैसे बनाया जाता है?

अनन्नास को छील लें- कहना आसान है मगर इस काम में काफी वक़्त लग सकता है! छीलने की कई विधियाँ हैं और आप कोई भी विधि अपनाएँ, ध्यान रहे छिलके का ज़रा सा टुकड़ा भी छूटना नहीं चाहिए। इसके अलावा आपको फल के अंदरूनी हिस्सों में मौजूद सख्त हिस्सों को भी काटकर निकालना होगा। छीलने के बाद फल के भीतरी वर्तुलों को बारीक टुकड़ों में काट लें। दही को एक बड़े बरतन में लेकर हैंड-ब्लेंडर की सहायता से अच्छी तरह मथें, जिससे दही थोड़ा पतला, फेनिल और एकसार हो जाए।

इसके बाद का काम बहुत आसान है: अनन्नास के टुकड़ों को दही में मिलाएँ, थोड़ा सा, अपने स्वाद के अनुसार, नमक मिलाएँ और अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें। अगर अनन्नास ज़्यादा खट्टा हो या आप कुछ मीठा खाना पसंद करते हों तो शक्कर भी मिला सकते हैं।

बस, हो गया! रोटी, सब्जियों के साथ या वैसे ही इस अनन्नास के रायते का मज़ा लीजिए!