आलू टिंडा – आलू के साथ टिंडा बनाने की विधि – 8 जून 2013

पाक कला

आज की डिश, संभव है, पश्चिमी लोगों के लिए कुछ नई होगी। इसे आलू-टिंडा कहते हैं, जो आलू और कद्दू की छोटे आकार की प्रजाति, जिसे टिंडा कहते हैं, को एक साथ मिलाकर पकाई जाती है। टिंडा एक छोटे, गोल आकार की सब्जी है, जो बहुत मुलायम और स्वादिष्ट होती है। आप इसे एशियन और भारतीय दुकानों में प्राप्त कर सकते हैं। इसे ‘इंडियन राउंड गोर्ड’ भी कहा जाता है। इस नई डिश को आजमाइए और प्रिय मेहमानों को आश्चर्य मिश्रित खुशी से भर दीजिये।

आलू-टिंडा: आलू और भारतीय बेबी कद्दू

एक अनोखी डिश जिसे हर कोई पसंद करता है। इसे बनाना आसान है और आपके मेहमान इसे पसंद करेंगे।

आलू-टिंडा बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

250 ग्राम आलू
500 ग्राम टिंडे
2 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
सजावट के लिए थोड़ी सी धनिया पत्ती
स्वाद के अनुसार नमक

आलू टिंडा कैसे बनाया जाता है

आलू और टिंडों को अच्छे से धोकर छील लें। उन्हें खाने के लिए उपयुक्त आकार में काटकर अलग-अलग रख लें।

एक नॉन-स्टिक पैन में 1 टेबल स्पून जैतून का तेल गरम करें और उसमें आलू डालकर चलाएं जिससे वह हल्का भुन जाए। बीच बीच में उसे चलाते रहें।

साथ में ही आप एक दूसरे गहरी कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल गरम करें और उसमें जीरा, धनिया पाउडर, अदरक, गरम मसाला और हल्दी डालकर चलाएं। जब ये मसाले ठीक से भुन जाएँ उसमें टिंडे डाल दें। आलू की तरह उसे भी पकने दें। बीच बीच में चलाते रहें।

लगभग बीस मिनट बाद आलू देख लें कि ठीक से पक गए हैं या नहीं। कुछ मिनट बाद टिंडे भी पक जाएंगे। जब दोनों सब्जियाँ पककर मुलायम हो जाएँ, पके हुए आलू को टिंडों के साथ मिला दें। स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर कुछ देर चलाएं। हो गया, यही है आलू-टिंडा!

सजावट के लिए थोड़ी सी धनिया पत्ती अच्छे से धोकर और पत्तियाँ चुनकर आलू-टिंडे की सब्जी पर बिखेर दें। बस, उसके बाद खाने का मज़ा लें।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar