आलू – सोया की बड़ी: सोया बड़ी और आलू की सब्जी – 15 फरवरी 2014

पाक कला

इस समय आश्रम मेहमानों से भरा हुआ है और उनके साथ बातचीत करना, हंसी-खुशी समय बिताना और भोजन करना बड़ा सुखद है। हमारे यहाँ अभी कुछ नए मेहमान भी आए हुए हैं, जिन्होंने पहली बार हमारा स्कूल देखा है और उसे सराहा है। जिस तरह हम रोज़ अपने बच्चों को भोजन कराते हैं उसे देखकर वे बड़े प्रभावित हैं। एक व्यंजन की तरफ देखकर उन्होंने पूछा कि बच्चे क्या खा रहे हैं और आज मैं उसी व्यंजन को बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ: आलू-सोया की बड़ी। यह एक सब्जी है जिसे आलू और सोया के टुकड़ों को मिलाकर बनाया जाता है। बच्चों की भूख शांत करने के अलावा यह व्यंजन प्रोटीन का अच्छा स्रोत भी है और इसे बच्चे बहुत पसंद भी करते हैं।

आलू-सोया की बड़ी-सोयाबीन के टुकड़ों और आलू से बना व्यंजन

इस प्रोटीनयुक्त स्वादिष्ट व्यंजन को घर में बनाकर इसका मज़ा लें।

आलू-सोया की बड़ी पकाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


1 किलोग्राम आलू
100 ग्राम सोयाबीन की बड़ी
2 लीटर पानी
2 बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

आलू-सोया की बड़ी कैसे बनाएँ?

एक बरतन में थोड़ा सा पानी गर्म करें और उसमें सोया के टुकड़े डालकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इस बीच आप आलुओं को अच्छी तरह धोकर उन्हें मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। अगर आपने आलुओं को अच्छी तरह धोया है तो उन्हें छीलने की ज़रूरत नहीं है।

जब सोया बड़ी पंद्रह मिनट तक काफी पानी सोख ले, आप उन्हें बाहर निकाल लें और अच्छी तरह दबाकर उसका अतिरिक्त पानी निकाल दें।

एक कढ़ाई में जैतून का तेल गर्म करें और जब तेल अच्छा गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर चलाएं। जब जीरा भुन जाए और उसकी सुगंध फैलने लगे तब उसमें सोया बड़ी डालकर पुनः चलाएं। बीच-बीच में चलाते हुए पाँच मिनट उन्हें इतना भूनें कि उनका रंग बदलने लगे। अब इस मिश्रण में गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। बीच-बीच में इस मिश्रण को चलाते हुए दो मिनट तक अच्छी तरह भून लें। उसके बाद आलू मिला दें और सारे मिश्रण को पुनः अच्छी तरह चलाएं।

पाँच मिनट बाद इस मिश्रण में पानी मिलाएँ और कढ़ाई पर ढक्कन रखकर पंद्रह से बीस मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। बीच-बीच में इस मिश्रण को भी चलाते रहें। पंद्रह मिनट बाद आप बीच-बीच में जांच करते रहें कि आलू पककर पर्याप्त मुलायम हो गए हैं या नहीं और जब आलू पक जाएँ, समझिए आपकी डिश तैयार हो गई है!

Leave a Comment