आलू-मटर-पनीर के बंडे – आलू, मटर और पनीर के मिश्रण से तैयार बंडे – 25 अक्टूबर 2014

पाक कला

अभी यहाँ दीवाली वाला त्योहारी माहौल जारी है और जब कि यशेंदु इस समय आयुर्वेदिक पाक-कला सिखा रहा है, उसने त्योहारी व्यंजनों को कुछ कम स्वास्थ्यकर लेकिन नए तरीके से बनाने का प्रयास किया: पनीर, मटर और आलुओं से तैयार बंडों को तलकर:

आलू-मटर-पनीर के बंडे

त्योहार को और अधिक खुशनुमा बनाने के उद्देश्य से एक खास नया त्योहारी व्यंजन!

आलू-मटर-पनीर के बंडे तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


200 ग्राम पनीर
या
2 लीटर दूध
2 नग नींबू
1 किलोग्राम हरे मटर
1 किलोग्राम आलू
250 ग्राम बेसन

1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
तलने के लिए तेल

स्वाद के अनुसार नमक

आलू-मटर-पनीर के बंडे कैसे तैयार करें?

अगर आप खुद पनीर तैयार करना चाहते हैं तो नींबू से दूध फाड़कर पनीर तैयार कर लें। पानी निकाल लेने के बाद पनीर को एक बरतन में एक किनारे पर रख दें।

इस बीच आप आलुओं को धो लें और एक बरतन में पर्याप्त पानी लेकर उसमें आलुओं को उबाल लें। इसी तरह हरे मटर को भी एक दूसरे बरतन में उबाल लें।

हरे मटर आलुओं से पहले, लगभग 15 मिनट में पककर मुलायम हो जाएँगे। पानी निकालकर उन्हें थोड़ा ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जब वे ठन्डे हो जाएँ तो उन्हें मैश करके उनका पेस्ट बना लें।

लगभग आधे घंटे में, जब आलू पककर मुलायम हो जाएँ, उनका पानी निकालकर फेंक दें और उन पर कुछ देर ठंडा पानी डालें जिससे बाद में उन्हें आसानी के साथ छीला जा सके। छीलकर उन्हें भी अच्छी तरह मैश कर लें, जिससे उनका भी पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट में हल्दी मिलाकर अच्छी तरह आलुओं के साथ मसलकर एकसार कर लें। अब उसमें बेसन मिलाकर फिर अच्छी तरह मसलें और सारे मिश्रण को एकसार कर लें।

अब आप पनीर उठाएँ और उसे भी हाथों से अच्छी तरह मैश करके उनका भी सूखा पेस्ट तैयार कर लें। फिर उनके छोटे-छोटे गोले बना लें। अब हरे मटर का पेस्ट लेकर उसे पनीर के बंडों पर लपेट दें। अंत में आलू और बेसन का पेस्ट लें और उसे भी इन बंडों पर लपेट दें।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, तेल में एक-एक कर हल्के हाथों से बंडे रखते जाएँ। स्टोव की आँच को धीमा रखें और बंडों को इतना तलें कि उनकी बाहरी सतह हल्की सुनहरी हो जाए। उन्हें बाहर निकालकर किचन टॉवल पर रखें, जिससे उनका अतिरिक्त तेल टॉवल द्वारा सोख लिया जाए और उन्हें गर्मागर्म परोसें।

दोस्तों के साथ इस नाश्ते का मज़ा लें!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar