आलू का झोल – तरी वाले आलू बनाने की विधि – 14 नवंबर 2015

पाक कला

आज मैं एक ऐसी सब्ज़ी तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ जिसे हम अपने स्कूल के बच्चों के लिए और अपने लिए भी अक्सर तैयार करते हैं। यह न सिर्फ बहुत स्वादिष्ट सब्ज़ी है, जिसमें ज़ायकेदार तरी में तैरते हुए सुर्ख आलुओं का मनभावन स्वाद बसा हुआ है! आम तौर पर मैं किसी डिश या सब्जी के लिए ‘करी’ या झोल शब्द का इस्तेमाल नहीं करता मगर मुझे लगता है कि यह शब्द इसकी बनावट और प्रकृति को लगभग पूरी तरह व्यक्त करता है। खैर, हम इस सब्ज़ी को तैयार करना शुरू करते हैं:

आलू का झोल

आलुओं को भारतीय विधि से तैयार करें-आप उँगलियाँ चाटते रह जाएँगे!

आलू का झोल तैयार करने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री


500 ग्राम: आलू
150 ग्राम: टमाटर
1 लीटर पानी

2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1/2 छोटी चम्मचगरम मसाला
1 छोटी चम्मच जीरा
1/2 छोटी चम्मच अदरक का पाउडर
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच अमचूर पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

आलू का झोल कैसे तैयार करें?

सर्वप्रथम एक बरतन में पानी के साथ आलू लेकर उसे स्टोव पर रखकर उबालें। उन्हें पककर नरम हो जाने दें और तब तक आप टमाटर धोकर उसके बारीक टुकड़े कर लें।

किसी एक आलू में चाकू या फॉर्क भोंककर जाँच कर लें कि आलू पककर मुलायम हो गए हैं या नहीं। अगर वह आसानी से भीतर धँस जाए और निकालने पर उसी सहजता से वापस आ जाए तो समझिए कि आलू पककर तैयार हो गए हैं। बरतन का गर्म पानी फेंक दें और आलुओं पर ठंडा पानी डालें जिससे आलू पर्याप्त ठंडे हो जाएँ कि आप उन्हें हाथों में लेकर छील सकें। ठंडे होने पर सारे आलू छील लें और एक बड़े से बरतन में लेकर हाथ से उनके टुकड़े कर लें।

अब एक बड़ी और गहरी सी कड़ाही में तेल लेकर उसे गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए, उसमें जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी, अदरक और अमचूर का पाउडर डालकर भूनें। मसालों को एक झारे या कड़छुल से चलाते रहें जिससे मसाले जलें नहीं। जब मसाले भुनकर गहरे रंग के हो जाएँ और उनकी खुशबू रसोई में फैलने लगे, कड़ाही में टमाटर भी डाल दें और अच्छी तरह चलाएँ, जिससे वे मसालों के साथ एकसार हो जाएँ। लगातार चलाते हुए टमाटरों को भी भून लें जिससे वे मुलायम हो जाएँ।

जब टमाटर गलकर प्यूरी जैसे हो जाएँ तब इस मिश्रण में आलू भी मिला दें और सारे मिश्रण को एक बार चलाकर उसमें पानी मिलाएँ, पुनः अच्छी तरह चलाएँ और फिर नमक मिलाकर फिर चलाएँ और अंत में उसे उबलने के लिए छोड़ दें।

उसे तब तक उबलने दें जब तक वह आपकी मर्ज़ी के अनुसार गाढ़ी नहीं हो जाता।

फिर भोजन के साथ इस स्वादिष्ट आलू के झोल का मज़ा लें!

Leave a Comment