आलू गवारफली – आलू और गवारफली की सब्जी- 21 सितम्बर 2013

पाक कला

साल के इस मौसम में तरह-तरह की फली की सब्जियाँ बाज़ार में आ जाती हैं। उनमें से एक को हम यहाँ गवारफली कहते हैं। अंग्रेज़ी में इसे गुआर या क्लस्टर-बीन कहा जाता है। हमने कुछ दिन पहले इसे आलुओं के साथ बनाया था और आज मैं इसे ही बनाने की विधि बताने जा रहा हूँ।

आलू गवारफली की सब्जी

आलू और गवारफली की स्वादिष्ट सब्जी सरल तरीके से बनाइए!

आलू गवारफली बनाने में कितना वक़्त लगता है?

तैयारी करने में:
पकाने में:
कुल समय:

सामग्री

1 किलोग्राम गवारफली
500 ग्राम आलू
1 बड़े चम्मच सरसों का तेल अथवा जिस भी तेल में आप भोजन बनाते हैं|
1 छोटी चम्मच ज़ीरा
1/2 छोटी चम्मच साबुत सरसो
1/2 छोटी चम्मच मेथी के बीज
1 छोटी चम्मच अमचूर
1 छोटी चम्मच गरम मसाला
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
स्वाद के अनुसार नमक

आलू गवारफली की सब्जी कैसे बनाई जाती है

आलू और गवारफली को अच्छे से धो लें। आलू छीलकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। गवारफली के दोनों सिरों को थोड़ा सा काटकर फेंक दें और फिर उन्हें भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब वह पर्याप्त गरम हो जाए तब उसमें जीरा, मेथी के बीज, सरसों के बीज, गरम मसाला, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर चलाएं जिससे ये मसाले जल न जाएँ। जब मसालों का रंग बदलने लगे और उनकी महक रसोई में फैल जाए, आप उसमें सब्जियाँ मिला दें। अच्छे से चलाएं, जिससे सारे मसाले सब्जियों में मिल जाएँ। ऊपर से नमक भुरक दें और फिर से चलाएं।

अब इसके बाद कढ़ाई पर ढक्कन रखकर सब्जियों को पकने दें। लगभग हर पाँच मिनट में ढक्कन खोलकर सब्जियों को चलाते रहें। लगभग बीस मिनट बाद जांच कर लें कि गवारफली और आलू आपके मन के मुताबिक नर्म हो गए हैं या नहीं। हो गए हों तो उन्हें आंच पर से उतार लें। अगर आप खटास पसंद करते हैं तो स्वाद के अनुसार अमचूर मिला दें और फिर से पूरे मिश्रण को चलाएं।

दूसरों को परोसे और खुद भी मज़ा लें।

%d bloggers like this:
Skip to toolbar