आम का श्रीखंड – आम का फ्रूटक्रीम बनाने की विधि – 25 अप्रैल 2015

पाक कला

आज मैं आपको एक मौसमी व्यंजन तैयार करने की विधि बताने जा रहा हूँ, जो गर्मियों में खाने में अत्यंत स्वादिष्ट लगता है: आम का श्रीखंड। इसे आम का फ्रूट क्रीम कहा जा सकता है और जब कि आम तौर पर इसे पके आमों को पूरी तरह मैश करके यानी उसका पेस्ट बनाकर तैयार किया जाता है, हम इसे आम के छोटे-छोटे टुकड़े करके बनाना पसंद करते हैं। यह बनाने में बहुत आसान है मगर खाने में उतना ही मज़ेदार!

आम का श्रीखंड – आम का फ्रूट क्रीम

गर्मियाँ शुरू हो गई हैं-और यह फलाहार का मौसम है! आम के स्वर्गिक स्वाद का क्रीमी दही के साथ दुगना आनंद लें!

आम का श्रीखंड तैयार करने में कितना समय लगता है?

तैयारी करने में:

इसके अलावा दही का पूरा पानी निकालने में कुछ घंटे अतिरिक्त लगते हैं।

सामग्री


500 ग्राम पके आम
1 किलोग्राम दही
200 ग्राम शक्कर का चूरा
चुटकी भर नमक

आम का श्रीखंड कैसे तैयार करें?

आपको जब भी आम का श्रीखंड तैयार करना हो, इसकी तैयारी कुछ घंटे पहले ही शुरू करनी पड़ती है। सबसे पहला काम होता है, दही के पानी को बाहर निकालना। दही को एक साफ, पतले कपड़े में लपेट दें और उसे सिंक या किसी बड़े बरतन के ऊपर लटका दें। पानी बूंद-बूंद करके बहुत धीरे-धीरे निकलता रहेगा और दही ठोस किन्तु मुलायम होता जाएगा। इसमें तीन से पाँच घंटे लग सकते हैं और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके दही में पानी कितना है। इतना ध्यान रखें कि आगे इस्तेमाल करने से पहले दही काफी ठोस हो जाना चाहिए।

जब यह काम हो जाए, दही को कपड़े से बाहर निकालें और एक बड़ी तश्तरी में या किसी साफ सतह पर रख लें। अब इसे मैश करना है। हथेली की सहायता से ठोस दही को तश्तरी पर रगड़ें और मैश करते हुए उसका पेस्ट तैयार कर लें। शुरू में वह तश्तरी में चिपकेगा लेकिन जिस तरह आटा माड़ते समय होता है, जब आप उसे ताकत के साथ काफी देर तक रगड़ते रहेंगे तो वह तश्तरी से छूटकर चिकना, मुलायम और एकसार होता जाएगा। यह काम आपको लगभग 15 मिनट तक करते रहना है, जिससे दही बिलकुल महीन, मुलायम पेस्ट में तब्दील न हो जाए और उसमें दही या मलाई के कतरे न रह जाएँ।

अब इस महीन, मुलायम दही में शक्कर और चुटकी भर नमक मिलाकर पुनः मसलें, जिससे शक्कर और नमक दही में अच्छी तरह घुल-मिल जाए। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

अब आमों को धोकर छील लें और एक बड़े बरतन के ऊपर रखकर बारीक काट लें। आम काटते हुए बहुत सा रस गिरता है और इस तरह काटने से आम के टुकड़ों के साथ मीठा रस भी बरतन में इकट्ठा होता रहेगा! गुठली निकालकर फेंक दें।

अब ठंडे दही को फ्रिज से बाहर निकालें और उसमें आम के टुकड़े मिला दें। अच्छी तरह चलाकर एकसार कर लें। बस हो गया, आपका स्वादिष्ट आम का श्रीखंड तैयार है। चाहें तो उसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें, और मज़ा आएगा!

Leave a Comment