मेरा पूरा ब्लॉग, विषयानुसार वर्गीकृत, डाउनलोड के लिए उपलब्ध- 10 अक्टूबर 2013

मेरे विचार

अभी आप जो पढ़ रहे हैं वह मेरे ब्लॉग के अंग्रेज़ी संस्करण की 2117वीं प्रविष्टि है। उनके हिन्दी अनुवाद का कार्य जारी है। मैंने 1 जनवरी 2008 से रोज़ यह ब्लॉग लिखना शुरू किया था और इस बीच एक दिन का भी अवकाश नहीं लिया है। ये सभी प्रविष्टियाँ विषयानुसार 97 अलग-अलग समूहों में विभक्त की गई हैं। ब्लॉग के विकास की ओर अब हमने एक और कदम बढ़ाया है: अब आप इन अलग-अलग समूहों को खरीदकर अपने ई-बुक रीडर, मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउन लोड भी कर सकते हैं!

अपने काम के बारे में सामूहिक रूप से अपने मित्रों को बताने के उद्देश्य से शुरू की गई यह आलेख-श्रंखला अब मेरे विचारों की दैनिक अभिव्यक्ति का माध्यम बन चुकी है-और जिसे लोग रोज़ पढ़ते भी हैं। मैं खुश हूँ कि इस दौरान मुझे इन आलेखों पर उत्साहजनक प्रतिक्रियाएँ और फीडबैक मिलते रहे। मैं इस बात पर भी खुश हूँ कि इतने अधिक लोग मेरे विचारों को पढ़ना पसंद करते हैं, भले ही कई बार मेरे विचार उनके विचारों और धारणाओं से मेल नहीं खाते।

कुछ लोग मेरे जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते थे इसलिए 2011 से प्रति रविवार मैंने आत्मकथात्मक टिप्पणियाँ लिखनी शुरू कीं। 144 ब्लॉग प्रविष्टियों में फैली ये टिप्पणियाँ ‘मेरा जीवन’ नाम से वर्गीकृत की गई हैं और मेरी जीवन-कथा कहती हैं।

कुछ दिन बाद ही हमने हर शनिवार, एक और नियमित ब्लॉग शुरू किया, जो स्वादिष्ट व्यंजनों को पकाने की विधियां पाठकों तक पहुंचाता है। अगर आप खाना पकाना पसंद करते हैं तो यह ब्लॉग समूह आपके लिए ही है! परंपरागत भारतीय व्यंजनों से लेकर विभिन्न नाश्ते और मिठाइयाँ बनाने की विधियाँ इन 146 ब्लोगों में आपको पढ़ने को मिल सकती हैं, जिनमें उन्हें पकाने की विधियाँ बहुत विस्तार से समझाई गई हैं! आप इन ब्लोगों को डाउनलोड करके घर में ही, जब आपका जी चाहे, एक से एक बढ़कर स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं!

कुछ ब्लॉग प्रविष्टियाँ नियमित नहीं दी जातीं लेकिन उन्हें भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे एक लोकप्रिय विषय है धर्म, जिस पर 107 आलेख उपलब्ध हैं। सेक्स, भारतीय संस्कृति, पश्चिमी संस्कृति, रिश्ते, बच्चों की परवरिश, गुरु आदि बहुत से विषय हैं जिनमें आपकी रुचि हो सकती है और आप उन्हें डाउनलोड करके अपनी सुविधानुसार पढ़ सकते हैं!

शुरू से ही लोगों की मांग थी कि इन ब्लोगों को पुस्तकाकार में छपा जाए लेकिन हमेशा कोई न कोई महत्वपूर्ण योजना और अन्य खर्चे आड़े आ जाते थे इसलिए आज भी हमारे पास इन आलेखों की कोई लिखित प्रति नहीं है। फिर भी, कम से कम अब आप अपने पसंदीदा ब्लॉग-समूहों को ऑफलाइन भी पढ़ सकते हैं। सिर्फ 5 यूरो अदा करके आप किसी एक समूह के सभी आलेखों को पीडीएफ़ फ़ारमैट में डाउनलोड कर सकते हैं! उसे आप ई-बुक रीडर, मोबाइल या कम्प्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं और जब मर्ज़ी हो, पढ़ सकते हैं। अपनी रसोई में व्यंजन बनाने की विधि सीख लीजिए या बिस्तर पर आराम फरमाते हुए या बगीचे में बेंच पर बैठकर विभिन्न समाजों के बीच मौजूद सांस्कृतिक विभिन्नता के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिये!

आप या तो हमारी शॉपिंग-कार्ट पर चले जाएँ और पसंदीदा कैटेगिरी पर पहुँचकर उसे डाउनलोड कर लीजिये। या अगर आप कोई ब्लॉग पढ़ रहे हैं तो स्क्रॉल करके नीचे पहुंचिए और मेरे हस्ताक्षर के बाईं तरफ आपको लिंक मिल जाएगा। हर कैटेगिरी के पृष्ठ के ऊपरी सिरे पर भी लिंक दिया हुआ है।

सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप कोई कैटेगिरी खरीद लेते हैं तो उस कैटेगिरी के भविष्य में लिखे जाने वाले ब्लॉग्ज़ भी आप मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं! जब भी मैं उस कैटेगिरी का कोई ब्लॉग लिखूंगा, आप उसका अपडेटेड पीडीएफ़ भविष्य में कभी भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं!

इन ब्लॉग-कैटेगिरी की बिक्री से होने वाली आय से, स्वाभाविक ही, हमारे बच्चों के लिए जारी चैरिटी परियोजनाओं के कार्यान्वयन में सहायता मिलेगी-क्योंकि सब कुछ हम उन्हीं के लिए कर रहे हैं! मेरे लिए लिखने का एक दूसरा कारण यही है कि आपको कुछ अच्छा पढ़ने को मिले और हमारे बच्चों को कुछ बेहतर खाने को! 🙂

नोट: हिंदी के ब्लॉग का अनुवाद कार्य जारी है अतः यह सुविधा अभी केवल ब्लॉग के मूल अंग्रेजी संस्करण के लिए ही उपलब्ध है!

%d bloggers like this:
Skip to toolbar