Home > Category: स्वास्थ्य

चार हफ्ते में 14 किलो – हमारे योग-आयुर्वेद-शिविर के वज़न घटाओ कार्यक्रम की सफलता की कहानी – 21 जनवरी 2016

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु उनके योग-आयुर्वेद-शिविर के वज़न घटाओ कार्यक्रम में शरीक होने वाले एक व्यक्ति के बारे में बता रहे हैं जिसने अपना वज़न घटाने में बड़ी सफलता प्राप्त की: चार सप्ताह में उसका 14 किलो वज़न कम हुआ! कैसे? यहाँ पढ़िए!

मोनिका और अस्पताल में उसकी रूममेट – खुशी का अलग-अलग नज़रिया – 27 मई 2015

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु मोनिका के बिस्तर के साथ वाली मरीज के बारे में बता रहे हैं और बता रहे हैं कि दोनों लड़कियाँ एक-दूसरे के बारे में क्या सोचती होंगी और साथ ही यह भी कि उन्हें देखने के बाद हमें अपने बारे में क्या सोचना चाहिए।

स्वास्थ्य के मुकाबले अपनी बीमारी से ज्यादा प्यार मत कीजिए! 5 मई 2014

स्वास्थ्य

स्वामी बालेन्दु उनके विषय में लिख रहे हैं, जिन्हें बीमार होना और बीमार पड़े रहना अच्छा लगता है-इस आदत के विकल्पों के बारे में उनके विचार यहाँ पढ़िए!

आधुनिक दवाएं, व्यायाम, सतत प्रयास और प्रेम का स्पर्श – 1 मई 2014

स्वास्थ्य

स्वामी बालेन्दु स्पष्ट कर रहे हैं कि 2004 के मुकाबले इस बार की शल्यक्रिया के बाद वे क्यों ज्यादा अच्छा महसूस कर रहे हैं-बल्कि वे इस समय का पूरा आनंद ले रहे हैं।

सन 2004 और 2014 में हुई शल्यक्रिया के बीच तुलना – 30 अप्रैल 2014

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु दस साल बाद हुई अपनी शल्यक्रिया के अनुभवों की तुलना अपनी पहली शल्यक्रिया के दौरान हुए अनुभवों से कर रहे हैं। दोनों के बीच उन्होंने क्या अंतर महसूस किया, यहाँ पढ़िए।

अपने लिगामेंट की दोबारा शल्यक्रिया करवाना! 28 अप्रैल 2014

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु अपने बाएँ पैर के घुटने के अत्यंत महत्वपूर्ण लिगामेंट की शल्यक्रिया हेतु दोबारा अस्पताल गए थे। अस्पताल में हुए उनके अनुभव यहाँ पढ़िए।

खड़े होकर ऊंचे डेस्क पर कंप्यूटर पर काम करना गरदन, कंधे और कमर के निचले हिस्से में होने वाले दर्द पर कारगर – 7 जनवरी 2014

स्वास्थ्य

स्वामी बालेन्दु खड़े होकर कंप्यूटर पर काम करने के अपने प्रयोग के विषय में बता रहे हैं-इसके लाभ के बारे में और उन्होंने इस बदलाव से क्या महसूस किया, यहाँ पढ़िये!

प्रिय डॉक्टर, एक अनपढ़ कर्मचारी भी मनुष्य है, सबको एक जैसा समझो! 31 अक्तूबर 2013

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु बता रहे हैं कि कैसे उनकी पत्नी अपनी महिला कर्मचारी के साथ एक डॉक्टर के यहाँ गई और उसकी बातें सुनकर बेचैन हो गई। क्यों और कैसे? यहाँ पढ़िये।

भारत जैसे अत्यधिक जनसंख्या वाले देश में स्त्री-रोग विशेषज्ञ का शर्मनाक रवैया- 30 अक्तूबर 2013

स्वास्थ्य

स्वामी बालेंदु बता रहे हैं कि कैसे उनकी पत्नी एक महिला को गर्भपात के लिए स्त्री-रोग विशेषज्ञ के पास ले गई-उनके साथ डॉक्टर द्वारा किए गए अशोभनीय व्यवहार के विषय में पढ़िये।

12