अपरा के जन्मदिन की दूसरी बड़ी पार्टी – 13 जनवरी 2014

शहर:
वृन्दावन
देश:
भारत

क्योंकि सप्ताहांत में मेरे ब्लॉग हमेशा नए-नए पकवान्नों और अपनी आत्मकथा के पृष्ठों से भरे रहते हैं इसलिए आज मैं आपको अपरा के जन्मदिन की पार्टी का संक्षिप्त विवरण देने जा रहा हूँ। एक शब्द में कहा जाए तो उसे ‘भव्य’ या ‘अतुलनीय’ कहा जा सकता है!

सबसे पहले, मौसम: आयोजन की तारीख 9 जनवरी से बदलकर 11 जनवरी करना हमारा बहुत अच्छा निर्णय सिद्ध हुआ क्योंकि मेघाच्छन्न, कुहरीले गुरुवार के विपरीत शनिवार सूरज की रोशनी में चमचमा रहा था और सारा दिन बादलों का नामोनिशान नहीं था।

ऐसे खुशनुमा मौसम में गुब्बारों से सजे पूरे आश्रम को देखना बहुत सुखद था। आश्रम के पैदल रास्ते को जोड़ने वाले प्रवेश-द्वार और निकास द्वार को भी गुब्बारों से सजाया गया था। आयोजन में सबसे पहले पहुँचने वालों में आश्रम और दूसरी जगहों में ठहरे हुए मेहमानों के अलावा हमारे स्कूल के बच्चे शामिल थे। वे गुब्बारों और फुग्गों को देखकर अचंभित हो रहे थे, टेबल और कुर्सियों से व्यवस्थित रूप से सजे बगीचे को देखकर उन्हें बड़ा मज़ा आ रहा था और जब गाने-बजाने के साज-सामान के साथ डी जे का आगमन हुआ तो वे चीखते-पुकारते उसका स्वागत करने दौड़ पड़े।

लेकिन उनके लिए सबसे बड़ा आकर्षण बाउन्सिंग-कैसल और बाउन्सिंग-बाल टेंट रहे, जिन्हें हमने बगीचे में स्थापित करवाया था। पार्टी की शुरुआत इन्हीं चीजों से हुई और यही चीज़ें थीं, जो सबसे आखिर में बटोरी गईं क्योंकि जब भी उसमें हवा भरी होती, बच्चे उस पर कूद-फांद कर रहे होते और हँसते-खिलखिलाते हुए धमा-चौकड़ी मचाते रहते! हम यार-दोस्तों के साथ गप-शप में लग गए और किसी ने कहा कि बच्चों को बाउन्सिंग कैसल में प्रवेश के लिए लाइन में लगाना सबसे मुश्किल काम है और उन्हें एक साथ उस पर उछल-कूद मचाने से रोकना और भी कठिन। उनका वह हुजूम वहाँ से तभी हिला जब भोजन के लिए उन्हें पुकारा गया!

पिछली रात से ही रसोइये खाने की तैयारी में लगे हुए थे कि कैसे लज़ीज़ से लज़ीज़ व्यंजन पेश किए जाएँ। खाने की शुरुआत हमने कुछ भारतीय नाश्तों से की और जब बच्चों ने देखा कि हमने खाना शुरू कर दिया है, वे खाने के स्टालों की तरफ दौड़ पड़े और स्टालों के आसपास भोजन करने वालों की इतनी भीड़ हो गई उनके बीच से निकलकर वहाँ तक पहुँचना मुश्किल हो गया! बच्चों को खाते हुए देखना भी अपने आपमें बड़ा सुखद अनुभव था। यह खुशी सिर्फ नाश्ते के वक़्त ही नहीं, बाद में भी बनी रही, जब चावल, छोले-भटूरे, दाल-सब्जियों और मिठाइयों से युक्त उनका मुख्य खाना शुरू हुआ!

लेकिन सिर्फ बच्चों ने ही नहीं, हमारे मेहमानों ने भी भोजन का भरपूर आनंद उठाया! विदेश से भी कई मेहमान आए हुए थे, जिनमें अपरा के नाना भी थे। वृन्दावन के हमारे बहुत से पुराने मित्र और भारत के कई शहरों से दूसरे कई मित्र भी हमारे निमंत्रण का मान रखते हुए यहाँ पधारे। यहाँ तक कि दिल्ली का मेरा एक जर्मन सहपाठी भी आया था। स्वाभाविक ही हमारे कर्मचारी तो थे ही और वे भी परिवार सहित पधारे थे। इसके अलावा मेरे फेसबुक मित्र भी थे, जिन्होंने समारोह में आकर हमें पहली बार उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने का सुअवसर उपलब्ध कराया। आभासी दुनिया के उन मित्रों से यथार्थ में मिलकर बड़ी प्रसन्नता हुई। उनसे इंटरनेट पर हमेशा बातें हुआ करती थीं और उनसे रूबरू मुलाक़ात करना अद्भुत अनुभव था!

अपरा ने अपनी बर्थडे पार्टी का भरपूर आनंद उठाया! बाउंसिंग कैसल पर उसने कई बार उछल-कूद की, विभिन्न अनजान मेहमानों के साथ नाची भी, फिर एक विशाल केक काटकर सबको वितरित किया, गुब्बारों के साथ खेली और आखिर में पेट भर नूडल्स खाए! सारा दिन उसे उपहार मिलते रहे और कल ही हमें फुरसत मिल पाई कि अपरा के लिए लोगों द्वारा इतने प्रेम से लाए गए शानदार उपहारों को खोलकर देख पाएँ!

कुल मिलाकर यह एक शानदार दिन था लेकिन सबसे सुखद बात थी अपने स्कूल के बच्चों को इस आयोजन का पूरा लुत्फ उठाते हुए देखना। जैसा कि आप जानते हैं वे सभी गरीब परिवारों से आते हैं और उनके लिए किसी मित्र को घर पर भोजन के लिए बुलाना भी आर्थिक रूप से तकलीफदेह हो जाता है। सामान्यतया उन्हें इतने सारे व्यंजन खाने को नहीं मिलते और न ही वे अपना भोजन अपनी इच्छानुसार तय कर पाते हैं। और फिर उन्हें बाउंसिंग कैसल पर उछल-कूद करने का मौका भी निश्चित ही नहीं मिल पाता होगा! यह देखना बहुत आनंददायक था कि वे इस आयोजन का कितना मज़ा ले पा रहे थे। वे इस आयोजन की जान थे और यही हम हमेशा करना चाहते रहे थे: इन बच्चों के लिए किस तरह ऐसे मौके जुटाए जाएँ कि वे दूसरे सम्पन्न बच्चों की तरह संसार की सुंदर वस्तुओं का मज़ा ले सकें। हम हमेशा चाहते रहे हैं कि वे हमारी पार्टियों में (आयोजनों में) आएँ और सब कुछ भूल-भालकर कुछ ऐसे अविस्मरणीय पल यहाँ बिताएँ, जिन्हें वे जब भी याद करें आनंदविभोर हो उठें!

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक शानदार दिन के रूप में हम इस पार्टी को हमेशा हमेशा याद रखेंगे!

आप इस जन्मदिन के आयोजन के कुछ चित्र यहाँ देख सकते हैं

Leave a Reply