आप भी अम्माजी’ज़ आयुर्वेदिक रेस्तराँ का हिस्सा बन सकते हैं – 16 अक्टूबर 2014

आयुर्वेद

कल मैंने आपको अपनी एक बड़ी परियोजना के बारे में बताया था: आयुर्वेदिक रेस्तराँ, आइसक्रीम और बेकरी सहित। मैंने ज़िक्र किया था कि आयुर्वेदिक रसोई के बारे में हमारा बहुत लम्बा अनुभव रहा है और रेस्तराँ खोलने से पहले हम अपने रसोइयों को कुछ समय तक प्रशिक्षण भी देंगे कि किन बातों का विशेष ध्यान रखना है। ब्रेड और आइसक्रीम बनाने का और यहाँ तक कि पास्ता और पित्ज़ा बनाने का भी हमें काफी अनुभव है लेकिन पश्चिमी खाद्यों के बारे में हम और विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे और उनकी पाक-विधियाँ सीखना चाहेंगे!

हमारे मेनू कार्ड में यूरोपीय व्यंजन होंगे यह तय है: ताज़े ब्रेड रोल से लेकर कोसोंस और पित्ज़ा और केक तक। अगर आप बेकर, आइसक्रीम विशेषज्ञ या इतालवी रसोइये हैं- या पश्चिमी निरामिष भोजन तैयार कर सकने वाले अनुभवी रसोइये हैं तो हम आपके सामने आपसी विनिमय का यह प्रस्ताव रखना चाहते हैं:

भारत में स्थित हमारे आश्रम में पधारिए और अपने ज्ञान और अनुभव को हमारे साथ साझा कीजिए! हमें और हमारे रसोइयों को, जो वैसे भी अपने क्षेत्र के पेशेवर अनुभवी विशेषज्ञ हैं, प्रशिक्षित कीजिए- और बदले में दो सप्ताह हमारे साथ आश्रम में रहिए, पूरी तरह मुफ्त!

मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे रसोइए पैनी नज़र रखते हैं और सब कुछ बहुत जल्द सीख लेंगे और आपको भी हमारे रेस्तराँ की रसोई में कुछ समय गुज़ारने पर कुछ नए गुर और पाक कला सम्बन्धी ज्ञान और अनुभव प्राप्त होगा।

जबकि यह प्रस्ताव आज से ही लागू हो गया है, हम भविष्य में कुछ आगे का भी विचार कर रहे है, जिसमें हम एक और प्रस्ताव लाने की योजना बना रहे हैं, इस विश्वास के साथ कि आगे चलकर जल्द ही हम अल्प बजट वाले विदेशी पर्यटकों के बीच पर्याप्त लोकप्रिय हो चुके होंगे: जब हमारा रेस्तराँ शुरू हो जाएगा, वहाँ व्यंजन बनाने से पहले की तैयारियाँ, साफ़-सफाई आदि जैसे बहुत से कामों को निपटाने वालों तथा पुरुष और महिला वेटर के रूप में काम करने वालों की हमें ज़रुरत होगी।

हमें अभी से बहुत से ऐसे लोगों के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जिनके पास यात्रा का बड़ा बजट नहीं है और जो यहाँ रहकर कोई काम करना चाहते हैं। वर्त्तमान में हम सिर्फ कम्प्यूटर के काम का प्रस्ताव ही सामने रख पा रहे हैं और यह काम हर कोई नहीं कर सकता! परन्तु जैसे ही हमारा रेस्तराँ खुल जाएगा, हम यह प्रस्ताव बहुत से दूसरे लोगों के सामने भी रख सकेंगे!

अर्थात, चाहे आप विशेषज्ञ रसोइए के रूप में अपना ज्ञान साझा करना चाहते हों या रेस्तराँ के दूसरे कामों हेतु अपनी सेवाएँ प्रदान करना चाहते हों, आपके आवेदन प्राप्त करके हमें ख़ुशी होगी! बस, संक्षेप में अपने विषय में जानकारी देते हुए हमें इस पते पर ईमेल कीजिए: info@ammajis.com और हम आपका यहाँ स्वागत करने के लिए तैयार बैठे हैं!

निश्चय ही, अगर आप इन पंक्तियों को पढ़ रहे हैं और आपको पश्चिमी भोजन बना सकने वाले या बेकिंग कर सकने वाले किसी पेशेवर रसोइए की जानकारी है, जो भारत आकर हमारे साथ रहने का इच्छुक हो तो कृपया इस ब्लॉग की लिंक उन्हें भेज दें!

अम्माजी’ज़ रेस्तराँ की इमारत के निर्माण की प्रगति संबंधी फोटो आप यहाँ देख सकते हैं

Leave a Comment